Top Stories

प्रेमी जोड़े की साजिश से सुप्रीमकोर्ट भी हैरान, सांप से डसवा कर किया सास का क़त्ल

Shiv Kumar Mishra
8 Oct 2021 10:43 AM GMT
प्रेमी जोड़े की साजिश से सुप्रीमकोर्ट भी हैरान, सांप से डसवा कर किया सास का क़त्ल
x

राजस्थान-जुर्म के कुछ मामले ऐसे होते हैं, जिन पर यकीन करना भी मुश्किल होता है। ये कहानी है क़त्ल की एक ऐसी साज़िश की, जिसे सुन कर देश की सबसे बड़ी अदालत यानी सुप्रीम कोर्ट भी सन्न रह गई। सुप्रीम कोर्ट ने इस अजीब क़त्ल के आरोपियों को ज़मानत देने से साफ़ मना कर दिया। आप जानना नहीं चाहेंगे कि ये मामला क्या है? तो सुनिए… मामला है सांप से डसवा कर एक महिला के क़त्ल का।

ये कहानी है राजस्थान के झुंझनू ज़िले के सागवा गांव की। 2 जून 2018 की रात यहां रहने वाली एक महिला सुबोध रात के खाने के बाद सोने को गई, लेकिन फिर कभी नहीं उठी। घर में सुबोध के अलावा उसकी बहू अल्पना भी थी। सुबह सास के नहीं उठने पर वो बुरी तरह घबरा गई। आस-पास के लोगों को बुलाया और किसी तरह सास को अस्पताल लेकर गई। लेकिन वहां डॉक्टरों ने सुबोध को मुर्दा करार दिया।

चूंकि मौत रातों-रात नींद में हुई, तो जब मामले की जानकारी पुलिस को मिली, तो उसने लाश का पोस्टमार्टम करवाने का फैसला किया। इस बीच अल्पना ने देखा कि उसकी सास जिस कमरे में सो रही थी, उसमें एक ज़हरीला सांप छुपा है। उसने फौरन सपेरे को बुलवाया और घर से ज़हरीले सांप को बाहर निकलवाया। अब सबको लगने लगा कि सुबोध की मौत नींद में उसे सांप के काटने की वजह से हुई है।

लेकिन जब पुलिस ने मामले की जांच शुरू की, तो उसे एक ऐसी बात पता चली, जिसने उसका दिमाग़ घुमा दिया। पुलिस ने देखा कि जिस रात सुबोध की मौत हुई, उस दिन सुबोध की बहू अल्पना ने मनीष मीणा नाम के एक लड़के से मोबाइल पर सौ से ज़्यादा बार बात की थी। बस यहीं पुलिस को शक हो गया और उसने अल्पना के साथ-साथ उसके आशिक मनीष मीणा को भी हिरासत में लिया। फिर जब पूछताछ हुई, तो दोनों ने ना सिर्फ़ सुबोध की हत्या करने की बात स्वीकार कर ली, बल्कि हत्या की साज़िश के तौर पर जो कहानी सुनाई, उसे सुन कर हर कोई हैरान रह गया।

ये कहानी हम भी आपको बताएंगे, लेकिन पहले ज़रा इस परिवार के बारे में जल्दी से जान लेते हैं। अल्पना की शादी आर्मी के जवान सचिन से हुई थी। सचिन की पोस्टिंग असम में है। इधर अल्पना अपने पति के पीछे एक मनीष मीणा नाम के एक लड़के से प्यार करने लगी। चूंकि अल्पना की सास उसे अपने आशिक से बातचीत करने से रोकती थी, अल्पना ने अपने आशिक मनीष और उसके एक दोस्त के साथ मिलकर सास को रास्ते ने हटाने की साज़िश रची।

इस साज़िश के मुताबिक दोनों पहले एक सपेरे से एक ज़हरीला सांप खरीदा। और फिर 2 जून 2018 की रात को पहले अल्पना ने अपनी सास को बनाना शेक में नींद की गोलियां मिला कर खिला दीं और जब वो बेहोश हो गई, तो अपने आशिक के साथ मिलकर तकिये से सांस रोक कर उसकी जान ले ली। लेकिन मामला क़त्ल नहीं, बल्कि हादसे का लगे, इसलिए दोनों ने पहले से खरीदा गया ज़हरीला सांप उनके कमरे में छोड़ दिया और दरवाज़ा बंद कर दिया।

उधर, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह दम घुटना तो था ही, लेकिन साथ ही लाश पर सांप का ज़हर भी मिला था। यानी कमरे में छोड़े गए सांप ने महिला को काटा भी था। लेकिन दम घुटने से मौत की बात ने क़त्ल की साज़िश की चुगली कर दी। फिलहाल इस मामले में गुनहगार प्रेमी जोड़े के अलावा क़त्ल में साथ देने के इल्ज़ाम में मनीष का एक दोस्त पुलिस की गिरफ्त में है। तीनों की जमानत निचली अदालत और हाई कोर्ट में पहले ही खारिज हो चुकी है और अब सुप्रीम कोर्ट ने इस साज़िश पर हैरानी जताते हुए उन्हें ज़मानत देने से मना कर दिया है।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story