Top Stories

यूपी में दो दिनों तक नहीं है बारिश के कोइ आसार, बरकरार रहेगी गर्मी, जानिए मौसम का हाल

There is no chance of rain in UP for two days, heat will continue, know the weather condition
x

प्रदेश में दो दिनों तक नहीं है बारिश के आसार।

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के सभी हिस्सों में दो दिनों तक बारिश होने की कोई सम्भावना नहीं है। जानिए मौसम की खबर...

UP Weather: अक्टूबर महीने में ऐसी तेज धूप और गर्मी शायद बहुत सालों बाद ही देखने को मिल रही है। हमेशा इस महीने के शुरुआत से ही हल्की सर्दी यानि कि गुलाबी ठंड का एहसास होने लगता है, पर इस बार ऐसा नहीं है। अक्टूबर के महीने में भी लोग दिन भर उमस से परेशान हैं। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक एक बार फिर से 15 से 17 अक्‍टूबर के बीच बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों पूरे प्रदेश में कहीं भी बारिश के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग की मानें तो 13 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बारिश के कोई भी आसार नहीं है। इसके साथ ही 14 अक्टूबर को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में बारिश की कोई सम्भावना नहीं है। इस तरह दोनों ही दिन प्रदेश में ना तो कही बारिश होने की उम्मीद है और ना ही किसी हिस्से में बादल गरजने के साथ साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। हालांकि 15 से 17 अक्‍टूबर तक कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है। फिलहाल लोगों को तेज धूप के साथ उमस का सामना करना पड़ेगा। अक्‍टूबर के महीने में भी मई और जून जैसी धूप देखकर लोग हैरान हैं।

15 अक्टूबर को हो सकती है बारिश

प्रदेश के कुछ हिस्सों में 15 अक्टूबर को बारिश होने की सम्भावना है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार, इस दौरान पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। साथ ही इस हिस्से में एक दो जगहों पर बादल गरजने के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी उम्मीद जताई गई है। जबकि 16 अक्टूबर को प्रदेश में एक बार फिर ठीक ठाक बारिश होने के आसार जताए गए हैं।

17 अक्‍टूबर को गरज-चमक के साथ बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक 16 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी के साथ पूर्वी यूपी में भी बारिश हो सकती है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में कई जगहों पर बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पश्चिमी यूपी में ही एक दो स्थान पर बादल गरजने और आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है। इसी क्रम में 17 अक्टूबर को भी पश्चिमी यूपी में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही 18 अक्टूबर को फिर से प्रदेश के किसी भी हिस्से में बारिश होने की कोई उम्मीद नहीं है।

देखें कितना रहेगा तापमान

आज यानि कि शुक्रवार को राजधानी लखनऊ, मथुरा, आजमगढ़ और आस पास के जिलों में अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान जताया गया है। वहीं, न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री तक रह सकता है। इसी तरह गाजियाबाद और नोएडा में अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्‍यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। फतेहपुर, सुल्‍तानपुर, गाजीपुर और अयोध्‍या में भी अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मॉनसून के मासिक विश्‍लेषण के दौरान यह सामने आया है कि पश्चिमी यूपी में जहां जून महीने में बारिश सामान्‍य से ज्‍यादा रही। वहीं, अगस्‍त में सामान्‍य रही।

Also Read: शिवराज : टायगर से फीनिक्स तक का सफर

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story