Top Stories

यूपी के कई स्कूलों में 28 व 29 अक्टूबर को रहेगा अवकाश, यहां जानें क्या है कारण

There will be 2 days holiday in many schools of UP, know why this big decision was taken
x

यूपी के कई स्कूलों में 28 व 29 अक्टूबर को रहेगा अवकाश।

उत्तर प्रदेश के कई स्कूलों में 28 व 29 अक्टूबर को अवकाश रहेगा, आइए जानते हैं क्या है इसका कारण

UP School News: अक्टूबर का महीना यूं तो कई त्यौहारों के कारण छुट्टियों वाला है, लेकिन इसी महीने में दो दिन यूपी के कई स्कूलों में और भी छुट्टी रहेगी। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों के कई स्कूलों में 2-2 दिनों का सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इन दो दिनों में यूपी के स्कूलो की छुट्टी की मजा बच्चों को मजा मिलने वाला है। उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को 28 व 29 अक्टूबर 2023 को बंद रखने का आदेश दिया है। इस दिन यूपी के 35 जिलों में यूपी की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा होने वाली है। जिसके सेंटर राज्य के कई स्कूलों में बनाए गए हैं। आपको बता दें कि UPSSC PET की परीक्षा होने जा रही है। जिसके कारण प्रदेश के स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है।

कब है UPSSSC PET परीक्षा

उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन 28 और 29 अक्टूबर को राज्य की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन करेगा। यूपी में सरकारी नौकरी के लिए UPSSC PET परीक्षा होती है। 20 लाख से ज्यादा उम्मीदवार UPSSC PET परीक्षा देंगे। ऐसे में 35 जिलों के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

दो शिफ्ट में होनी है परीक्षा

यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली यानी मॉर्निंग शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच और दूसरी यानी दोपहर की शिफ्ट 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी। सभी परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वह समय से पहले ही एग्जाम सेंटर पहुंच जाएं। परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से शहरों में जाम की स्थिति बन सकती है।

अक्टूबर में हैं खूब छुट्टियां

स्कूली बच्चों की बात करें तो उन्हें अक्टूबर में काफी छुट्टियां मिली हैं। ज्यादातर स्कूलों में अक्टूबर में ही अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं हुई हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को स्टडी लीव दी गई थी। इसके साथ ही गांधी जयंती का राष्ट्रीय अवकाश भी अक्टूबर में था। दुर्गा पूजा व दशहरा के शुभ अवसर पर भी सभी स्कूल बंद रहेंगे। वहीं, आगरा में जनकपुरी महोत्सव के अवसर पर भी दो दिनों तक सभी स्कूल बंद रहे थे।

Also Read: फलोदी (जोधपुर) क्षेत्र से टिकट से पहले… यहां से हर कोई भाग्य आजमाना चाहता है कांग्रेस के 52 दावेदार तो भाजपा में भी लंबी कतार

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story