Top Stories

Weather News: अगले दो दिनों में होगी इन राज्यों में भारी बारिश, जानें कैसा रहेगा आपके राज्य का मौसम

There will be heavy rain for the next two days, new update of the Meteorological Department
x

मौसम की खबर।

जाते-जाते मानसून एक बार फिर से सक्रिय हुआ है। बीेते कुछ दिनों से कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। यहां जानिए मौसम विभाग का नया अपडेट..

Weather News: मानसून अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ों पर भारी बारिश का दौर जारी है। कई जगह मूसलाधार बारिश के कारण नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। पहाड़ों पर तो भारी बारिश ने कहीं बाढ़ तो कहीं भूस्खलन से तबाही देखने को मिली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार अगले दो दिनों के दौरान मानसून का पश्चिमी हिस्सा अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर की तरह रहने की संभावना है। IMD के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी असम में एक परिसंचरण की स्थिति बनती दिख रही है। इसके कारण कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

इन 4 राज्यों में भारी बारिश की अलर्ट

मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, असम और मेघालय में भारी बारिश का अनुमान लगाया है। वही ओडिशा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, लक्ष्यद्वीप में भी मंगलवार को हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई है, इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, बिहार, झारखंड, गुजरात और यूपी में भी एक-दो स्थान पर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

कैसा रहेगा पहाड़ी राज्यों का मौसम

मौसम विभाग के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में 25 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। पहाड़ों पर लोगों को सावधानी बरतने की नसीहत दी गई है। पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में भारी बारिश हो रही है। इसके कारण कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है।

बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी

IMD ने आज बिहार में बारिश होने के आसार बताए हैं। प्रदेश के कटिहार, मधेपुरा, पूर्णिया, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन और वज्रपात की सभावना जताई गई है।

पूर्वोत्तर भारत में होगी हल्की बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में धीमी बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आंधी और बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

Also Read: विसंगत और हास्यास्पद दुरभिसंधियों के काल में पत्रकारिता

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story