Top Stories

यूपी के कई जिलों में दो दिन भारी बारिश के आसार, जानें कैसा रहेगा आपके जिले का मौसम

There will be heavy rain in these districts of UP today and tomorrow iMD issued alert
x

यूपी के कई जिलों में दो दिन भारी बारिश के आसार।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज और कल भारी बारिश की सम्भावना है।

UP Weather: दक्षिणी पश्चिमी झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में कम दबाव के क्षेत्र में 7.6 किलोमीटर ऊपर तक एक चक्रवात फैला हुआ है, जिसका असर अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश में देखने के लिए मिलेगा। राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी हिस्से में आने वाले ज्यादातर जिलों में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिलों मेंअगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है।

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र के मुताबिक मंगलवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है, उनमें वाराणसी, जौनपुर, भदोही, मिर्जापुर, गोरखपुर, कुशीनगर और देवरिया शामिल हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के केंद्रीय भाग में आने वाले जिले जैसे इटावा, चित्रकूट, बाराबंकी,औरैया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, हरदोई, जालौन, झांसी, कन्नौज, कानपुर, लखीमपुर, ललितपुर, लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव और सीतापुर में भी अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है। कुछ एक जिलों में बिजली गिरने का भी समंभावना है।

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। वहीं न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मेरठ में अक्टूबर के महीने में ही न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जोकि पिछले 20 सालों का रिकॉर्ड है। लंबे वक्त बाद ऐसा देखा गया है जब मेरठ में न्यूनतम तापमान अक्टूबर के महीने में ही 20 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे ठंडा जिला मेरठ इन दिनों है।

आज अपने जिले का तापमान यहां देखें

लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। इन जिलों का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस लेकर 24 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि यहां का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से लेकर 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

Also Read: UP News: गोरखपुर में गांधी प्रतिमा के सामने अनुदेशकों ने किया अनशन, मांगा अपना हक

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story