Top Stories

यूपी में मानसून अपने आखिरी पड़ाव पर, अगले 4 दिन नहीं होगी बारिश, जानें मौसम का हाल

There will be no rain in the next 4 days, know the weather condition
x

यूपी में मानसून अपने आखिरी पड़ाव पर, अगले 4 दिन नहीं होगी बारिश।

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हो रही हल्की हल्की बारिश भी बंद हो गई है, मौसम विभाग के मुताबिक 10 अक्टूबर तक प्रदेश में बारिश के आसार न के बराबर हैं।

UP Weather: उत्तर प्रदेश में अब मानसून जाने वाला है, जिससे यूपी में बारिश का ग्राफ धीरे-धीरे गिरता ही जा रहा है। पिछले कई दिनों से जारी कम बारिश का सिलसिला आने वाले दिनों में और कम हो जाएगा। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में 11 अक्टूबर तक नाम मात्र की ही बारिश होने की संभावना है। वहीं 6 अक्टूबर को प्रदेश के किसी भी हिस्से में बारिश होने की कोई आसार नहीं है। इस दौरान पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की वजह से बारिश का कोई अलर्ट जारी नहीं हुआ है। ना ही इस अवधि में कही भी बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है।

इसी तरह 7 अक्टूबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में भी मौसम पूरी तरह से साफ रहने वाला है। बारिश की उम्मीद न के बराबर है। पूर्वी यूपी में भी मौसम शुष्क रहने वाला है। 8 अक्टूबर को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की वजह प्रदेश के किसी भी हिस्से में बारिश और बिजली गिरने की संभावना नहीं है। हालांकि, 9 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। वहीं पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है।

10 को कहीं-कहीं हो सकती है बारिश

प्रदेश में 10 अक्टूबर को कुछ हिस्सों में बारिश जरूर देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 10 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी में एक दो स्थान पर गरज चमक के साथ हल्की फुल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। हालांकि इस अवधि में किसी भी हिस्से में बादल गरजने और बिजली गिरने का अलर्ट नहीं जारी हुआ है। वहीं 11 अक्टूबर को फिर से प्रदेश में कही भी बारिश नहीं होगी। पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद जताई गई है।

आज अपने जिले का तापमान यहां देखें

लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। इन जिलों का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस लेकर 24 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि यहां का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 18 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इसके अलावा मथुरा, चित्रकूट, हाथरस, आजमगढ़, गोंडा में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है। जबकि इन जिलों का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। गाजियाबाद, हापुड़ और नोएडा की बात करें तो इन जिलों का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

Also Read: नवरात्री में केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ सकती है DA/ DR, जानिए क्या है नया नियम

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story