Top Stories

तीसरी विपक्षी बैठक 31 अगस्त, 1 सितंबर को होगी मुंबई में

Smriti Nigam
5 Aug 2023 11:08 AM GMT
तीसरी विपक्षी बैठक 31 अगस्त, 1 सितंबर को होगी मुंबई में
x
सूत्रों के मुताबिक, इंडिया पार्टियों की तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर तक मुंबई में होगी.

सूत्रों के मुताबिक, इंडिया पार्टियों की तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर तक मुंबई में होगी.

नवगठित विपक्षी महागठबंधन-भारत की तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर तक मुंबई में होगी.

सूत्रों ने कहा,बैठक उसी प्रारूप में होगी जैसे बेंगलुरु में हुई थी, पहले दिन नेता अनौपचारिक सेटिंग में बातचीत करेंगे, फिर उनकी मुख्य बैठक अगले दिन होगी।उन्होंने कहा,पहले दिन की बैठक के समापन के बाद उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी और आयोजन स्थल पवई में एक होटल होने की संभावना है।सूत्रों के मुताबिक, इंडिया पार्टियों की तीसरी बैठक 31 अगस्त से 1 सितंबर तक मुंबई में होगी.

उम्मीद है कि विपक्षी गठबंधन चुनाव से पहले संचार और 2024 के आम चुनाव अभियान की योजना बनाने सहित विशिष्ट कार्यों को संभालने के लिए समितियों के गठन के संबंध में घोषणा करेगा।

इसके अलावा, सूत्रों से संकेत मिलता है कि गठबंधन के भीतर सदस्य दलों के बीच बेहतर समन्वय की सुविधा के लिए जल्द ही एक संयुक्त सचिवालय का अनावरण किया जाएगा।इंडिया गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में और दूसरी पिछले महीने बेंगलुरु में हुई थी।

बेंगलुरु बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नवगठित 26 पार्टी गठबंधन इंडिया के नाम की घोषणा की।

विपक्षी दलों के बीच समन्वय के लिए 11 सदस्यों वाली एक समिति गठित की जाएगी। इसके अतिरिक्त, मुंबई में अगली बैठक के दौरान एक संयोजक का चयन किया जाएगा। इस समिति का उद्देश्य विपक्षी गठबंधन के भीतर विभिन्न दलों के बीच सहयोग और समन्वय को सुविधाजनक बनाना है।

कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, आप, जेडी (यू), राजद, जेएमएम, एनसीपी (शरद पवार), शिवसेना (यूबीटी), एसपी, एनसी, पीडीपी, सीपीआई (एम), सीपीआई, आरएलडी, एमडीएमके सहित 26 विपक्षी दल , कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची (केएमडीके), वीसीके, आरएसपी, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कामेरावाड़ी), और मनिथानेया मक्कल काची (एमएमके) ), भारत गठबंधन का हिस्सा हैं।

Next Story