Top Stories

शिमला के समर हिल मंदिर से तीन और शव बरामद

Smriti Nigam
25 Aug 2023 7:43 AM GMT
शिमला के समर हिल मंदिर से तीन और शव बरामद
x
इसके साथ ही शिमला के समर हिल मंदिर में पिछले 11 दिनों से चल रहा खोज एवं बचाव अभियान भी समाप्त हो गया।

इसके साथ ही शिमला के समर हिल मंदिर में पिछले 11 दिनों से चल रहा खोज एवं बचाव अभियान भी समाप्त हो गया।

बचावकर्मियों ने गुरुवार को समर हिल में भूस्खलन स्थल से तीन और शव बरामद किए, जिससे घटना में मरने वालों की कुल संख्या 20 हो गई।इससे पिछले 11 दिनों से चल रहे खोज एवं बचाव अभियान भी समाप्त हो गया।

मृतकों की पहचान नीरज ठाकुर, पवन शर्मा और उनकी पोती समायरा के रूप में हुई है। इस घटना में शर्मा की पत्नी, बेटे, बहू और दो अन्य पोतियों की भी मौत हो गई थी।

जलापूर्ति बहाल करने के दौरान बह गये जेई

इस बीच, जल आपूर्ति योजना को बहाल करने की कोशिश के दौरान जल शक्ति विभाग के एक जूनियर इंजीनियर (जेई) कांगड़ा के बनेर नदी में बह गए।

लापता की पहचान राजेश चौधरी के रूप में हुई है, जो शाहपुर सर्कल के दौलतपुर अनुभाग में तैनात थे। घटना जलारी पंप हाउस की है. पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है और चौधरी को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

जेई राजेश चौधरी कांगड़ा में नाले की तेज धारा में बह गए। बचाव दल मौके पर पहुंच गए हैं,उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, जिनके पास जल शक्ति विभाग भी है, ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा।

मंडी में जिला प्रशासन ने वायुसेना की मदद से सुदूर कशोडीधार क्षेत्र में हवाई मार्ग से राशन और दवाइयां पहुंचाईं. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि ऑपरेशन शुक्रवार को भी जारी रहेगा।

सीज़न में मरने वालों की संख्या हो गई 367

मानसून के मौसम में हताहतों की संख्या अब बढ़कर 367 हो गई है। इनमें से 242 लोग बारिश से संबंधित घटनाओं में और 125 लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए।

अकेले अगस्त महीने में कुल 177 लोग मारे गए हैं

जिनमें से 124 बारिश से संबंधित घटनाएं हैं।

इस बीच, हिमाचल प्रदेश लगातार बारिश के कारण भूस्खलन की मार झेल रहा है, जिसके कारण कुल्लू जिले के आनी में इमारतें ढह गईं और गुरुवार को चार राजमार्ग अवरुद्ध हो गए, जबकि भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी से बहुत बारिश राज्य के छह जिले की भविष्यवाणी की गई है। हालांकि मौसम विभाग ने 29 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान लगाया है, लेकिन कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी के शिमला केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा, हमीरपुर और बिलासपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

भूस्खलन के कारण राज्य भर में लगभग 700 सड़कें अवरुद्ध हैं, जिनमें कुल्लू-मंडी, मंडी-पठानकोट, कालका-शिमला और ठियोग-हाटकोटी को जोड़ने वाले चार राष्ट्रीय राजमार्ग शामिल हैं।

खबरों के मुताबिक, बुधवार की भारी बारिश के बाद कुल्लू-मंडी राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गया, जिससे यात्री फंसे रहे।

Next Story