Top Stories

यूपी के सरकारी स्कूलों का बदल गया समय, जानें अब कितने बजे खुलेगा स्कूल और कितने बजेगा मिलेगा मिड डे मील

Timings of government schools of UP have changed and new guidelines have come
x

यूपी के सरकारी स्कूलों का बदल गया समय।

उत्तर प्रदेश के सराकरी स्कूलों का समय बदल गया है, अब यूपी के सभी सरकारी स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होंगे।

School Timing Changed: उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालय यानी सरकारी स्कूलों का समय बदल दिया गया है। इसके साथ ही और भी जरूरी बदलाव किए गए हैं। एक अक्टूबर से यूपी के सरकारी स्कूलों का टाइम बदल दिया गया है। अब परिषदीय स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होंगे। इसके साथ ही भोजन का समय भी बदला गया है। अभी तक बच्चों को सुबह साढ़े दस बजे से 11 बजे तक भोजन का अवकाश मिलता था। अब इसे बदलकर 12 से साढ़े 12 बजे तक कर दिया गया है। इसके साथ ही स्कूल खुलने पर होने वाली प्रार्थना और योगाभ्यास के समय 15 मिनट रखा गया है। शिक्षा विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि यह बदलाव हर साल होते हैं। ठंड और गर्मी के मौसम में स्कूलों के खुलने से लेकर भोजनावकाश तक का समय बदला जाता है।

रविवार को खुले स्कूल, बच्चों ने किया श्रमदान

उत्तर प्रदेश में रविवार को भी सरकारी स्कूल खोले गए। ये निर्णय गांधी जयंती के मद्देनजर स्वाच्छांजलि कार्यक्रम के तहत लिया गया था। इसमें शिक्षकों और बच्चों को विद्यालय परिसर की साफ सफाई में एक घंटे श्रमदान करने का आदेश दिया गया था। सीएम योगी ने अपने आदेश में साफ किया था कि इस दौरान बच्चे स्कूलों से प्रभातफेरी भी निकालेंगे।

दो महीने में तीसरी बार खुले स्कूल

ध्यान देने वाली बात है कि एक अक्टूबर को रविवार है लेकिन फिर भी प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूल और सरकारी माध्यमिक विद्यालय खुलेंगे। दो अक्टूबर को गांधी जयंती होने के कारण 1 तारीख को स्वच्छांजलि कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है जिसके तहत एक घंटे का श्रमदान किया गया। यूपी में इस रविवार को सरकारी स्कूल खुलने के साथ ही ऐसा दो महीने में तीसरी बार है जब सरकारी अवकाश पर कार्यक्रम होने के कारण स्कूल खुले। इससे पहले 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रमों की श्रृंखला के तहत 13 अगस्त 2023, रविवार को स्कूल खोला गया था और चंद्रयान-3 मिशन की लाइव कवरेज बच्चों को दिखाने के लिए 23 अगस्त को शाम 5:15 बजे से 6:15 बजे तक सभी सरकारी स्कूल को खोले रखने का निर्णय लिया गया था।

Also Read: यूपी में फिर हुआ बड़ा प्रशासनिक उलटफेर, कई आईएएस अफसर हुए इधर से उधर

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story