Top Stories

फरीदाबाद से नोएडा हवाई अड्डे तक का सफर अब सिर्फ हो जाएगा बेहद कम समय में जाने कैसे

Anshika
15 Aug 2023 3:40 PM GMT
फरीदाबाद से नोएडा हवाई अड्डे तक का सफर अब सिर्फ हो जाएगा बेहद कम समय में जाने कैसे
x
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाने के लिए 50 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं,

जेवर/ग्रेटर नोएडा: ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा।

एक महत्वपूर्ण कदम में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे बनाने के लिए 50 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं, जिससे नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से फरीदाबाद की कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा।

विकास से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस विकास के साथ, उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बाधाओं को प्रभावी ढंग से दूर कर दिया गया है और परियोजना के त्वरित गति से पूरा होने की उम्मीद है।

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे के बारे में:

एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य फरीदाबाद के बल्लमगढ़ की ओर से शुरू हो गया है। प्रस्तावित सिक्स लेन एक्सप्रेसवे फ़रीदाबाद के सेक्टर-65 से नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक विस्तारित होगा। यह रणनीतिक एक्सप्रेसवे न केवल हवाई अड्डे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ेगा बल्कि केजीपी एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली-मुंबई लिंक रोड के साथ भी एकीकृत होगा। इस परियोजना में फ़रीदाबाद के 12 गाँव शामिल हैं, इस उद्देश्य के लिए आवश्यक भूमि पहले ही अधिग्रहित कर ली गई है।बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक एक्सप्रेसवे की लंबाई 31.4 किलोमीटर होगी, जिसमें छह लेन होंगे।

बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक एक्सप्रेसवे की लंबाई 31.4 किलोमीटर होगी, जिसमें छह लेन होंगे। विशेष रूप से, इस खंड का लगभग 7 किलोमीटर हिस्सा उत्तर प्रदेश में पड़ेगा, जबकि शेष 24 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में होगा।

ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे से प्रभावित गाँव:

परियोजना से प्रभावित गांवों में उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में दयानतपुर, वल्लभनगर, करौली बांगर, फरीदा बांगर, अमरपुर और झुप्पा शामिल हैं। हरियाणा में प्रभावित गांवों में झुप्पा, फलैदा खादर, बाहपुर, कलां, छांयसा, मोहियापुर, मोहना, हीरापुर, महमदपुर, नरहावली, पन्हेरा खुर्द, फफूंडा, बहभलपुर, सोतई, चनावाली और साहूपुरा शामिल हैं।

फ़रीदाबाद से नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की दूरी 90 किमी से घटकर 31 किमी हो गई।

अभी फरीदाबाद और बल्लभगढ़ के निवासियों को जेवर तक पहुंचने के लिए करीब 90 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. हालाँकि, एक बार ग्रीन एक्सप्रेसवे चालू हो जाने पर, यात्रा की दूरी काफी कम होकर केवल 31 किलोमीटर रह जाएगी, जिससे बल्लमगढ़ से जेवर हवाई अड्डे तक 15 मिनट की कार यात्रा की अनुमति मिलेगी।

Next Story