Top Stories

दांत में तेज दर्द से हो रहे हैं परेशान, ये घरेलू तरीके हैं पाये छुटकारा

दांत में तेज दर्द से हो रहे हैं परेशान, ये घरेलू तरीके हैं पाये छुटकारा
x

हर उम्र में ही दांत का दर्द परेशान करता है। कई बार कुछ ठंडा-गर्म खा लेने से तो कभी किसी इंफेक्शन की वजह से लोग दांत दर्द की समस्या से जूझते हैं। दिन में तो फिर भी लोग दर्द बर्दाश्त कर लेते हैं पर रात में उठने वाला दर्द असहनीय होता है। ऐसे में अगर थोड़ा सा ध्यान दिया जाए तो इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों को अपना सकते हैं

दांत दर्द से बचने के घरेलू तरीके

लहसुन का करें इस्तेमाल - दांत में दर्द है तो लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है। लहसुन का इस्तेमाल औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है। ये हानिकारक बैक्टीरिया को मारने के अलावा, यह दर्द कम करने में भी मदद करता है। दांत दर्द के लिए लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए, एक लौंग को कुचलकर एक चिपचिपा पेस्ट बनाएं और इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं।

नमक का पानी है मददगार- दांत दर्द को रोकने के कुछ नैचुरल तरीकों में से एक है गर्म नमक के पानी से अपना मुंह धोएं। ये संक्रमण को साफ करने में मदद करता हैं। दर्द से राहत पाने में नमक का पानी काफी फायदेमदं होता है। ये सूजन को कम करने में मदद करता है।

होममेड माउथ वॉश का करें इस्तेमाल- थाइम में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटाबैक्टीरियर गुण होते हैं। दांत दर्द के लक्षणों को कम करने के लिए आप पानी में अजवायन के तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं और माउथवॉश बना सकते हैं। आप साफ पानी की कुछ बूंदों के साथ थाइम एसेंशियल ऑयल को कॉटन बॉल में मिला सकते हैं। फिर इसे दर्द पर लगाएं।

लौंग के तेल का करें इस्तेमाल- दांतों के दर्द का इलाज करने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जाता है, लौंग का तेल सूजन को कम कर सकता है और दर्द को कम कर सकता है। इसमें यूजेनॉल भी होता है, जो एक नैचुरल एंटीसेप्टिक है। इसे लगाने के लिए आप एक साफ रुई पर तेल की थोड़ी सी मात्रा लगाएं और इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story