राष्ट्रीय

Turkey Earthquake: तुर्की में 7.8 रिक्टर स्केल के भूकंप से 5 की मौत, कई इमारतें धराशायी; 1 मिनट तक हिली धरती

Special Coverage Desk Editor
6 Feb 2023 3:42 AM GMT
Turkey Earthquake: तुर्की में 7.8 रिक्टर स्केल के भूकंप से 5 की मौत, कई इमारतें धराशायी; 1 मिनट तक हिली धरती
x
Turkey Earthquake: तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर 7.8 भूकंप की तीव्रता मापी गई है।

Turkey Earthquake: तुर्की में सोमवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार सोमवार को तुर्की के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। तकरीबन एक मिनट तक आए इस भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गईं है। इमारतों के मलबे के नीचे दबने से 5 लोगों की मौत भी हो गई।

सरकारी ब्रॉडकास्टर टीआरटी की तस्वीरों के मुताबिक, इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है और लोग बचने के लिए बर्फीली सड़कों पर जमा हो गए हैं। रॉयटर्स के अनुसार, भूकंप लगभग एक मिनट तक चला और खिड़कियां टूट गईं। बता दें कि इस क्षेत्र में कई बार भूकंप आया है।

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) के अनुसार मध्य तुर्की में 10 किमी की गहराई में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है। तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी) ने बताया कि भूकंप एक मिनट तक महसूस किया गया। तुर्की के अधिकारियों ने अभी तक किसी के मरने या घायल होने की सूचना नहीं दी है, लेकिन सोशल मीडिया नेटवर्क पर पोस्ट किए गए वीडियो में कई इमारतों को धराशायी हुई दिखाया गया है।

हैबरटर्क टेलीविजन की मानें तो मलत्या, दियारबाकिर और मालट्या के पड़ोसी प्रांतों में भी कई इमारतें गिर गईं। हालांकि, हताहतों की संख्या पर तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। भूकंप के झटके लेबनान और सीरिया में भी महसूस किए गए। सीरिया के राज्य मीडिया ने बताया कि उत्तरी शहर अलेप्पो और मध्य शहर हमा में कुछ इमारतें ढह गईं। इससे पहले नवंबर 2022 में तुर्की में भूकंप के झटके महसूस हुए थे। उस वक्त रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 5.9 मापी गई थी। जिसकी वजह से करीब 50 लोग घायल हुए थे।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story