राष्ट्रीय

Rana Ayyub: पत्रकार राणा अय्यूब के खिलाफ ट्विटर का एक्शन, अकाउंट पर भारत में लगाई रोक

Desk Editor Special Coverage
27 Jun 2022 1:42 PM GMT
Rana Ayyub: पत्रकार राणा अय्यूब के खिलाफ ट्विटर का एक्शन, अकाउंट पर भारत में लगाई रोक
x
Rana Ayyub: राणा अय्यूब ने ट्विटर पर जो नोटिस शेयर किया, उसमें लिखा था कि भारत के स्थानीय कानूनों के तहत दायित्वों का पालन करने के लिए हमने भारत में इस अकाउंट पर रोक लगा दी है। साथ ही कहा कि ये कार्रवाई देश के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत की गई है।

Rana Ayyub: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने पत्रकार राणा अय्यूब के अकाउंट पर भारत ने रोक लगा दी है। ट्विटर ने ये कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत की है। वहीं रविवार को राणा अय्यूब ने अपने ट्विटर अकाउंट पर नोटिस पोस्ट किया और कहा कि हैलो ट्विटर, आखिर ये है क्या? राणा अय्यूब ने ट्विटर पर जो नोटिस शेयर किया, उसमें लिखा था कि भारत के स्थानीय कानूनों के तहत दायित्वों का पालन करने के लिए हमने भारत में इस अकाउंट पर रोक लगा दी है। साथ ही कहा कि ये कार्रवाई देश के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत की गई है।

नोटिस में आगे कहा गया है कि ट्विटर हमारी सेवा का उपयोग करने वाले लोगों की आवाज का बचाव करने और उनका सम्मान करने में दृढ़ता से विश्वास करता है, अगर हमें किसी अधिकृत संस्था से सामग्री को हटाने के लिए कानूनी अपील प्राप्त होती है, तो अकाउंट यूजर को बताना हमारी पॉलिसी है। हम ये पता करने के लिए नोटिस देते हैं कि अकाउंट यूजर उस देश में रहता है या नहीं जहां से अपील की गई है।

वहीं राणा अय्यूब के ट्वीट के जवाब में टेनिस दिग्गज मार्टिना नवरातोलिना ने कहा कि तो अगला कौन है?!? बस भयानक ..." उन्होंने अपने पोस्ट पर राणा अय्यूब और ट्विटर को टैग किया। प्रसार भारती के पूर्व सीईओ शशि शेखर वेम्पति ने कहा कि ट्विटर द्वारा नोटिस या तो एक बग या पिछली घटनाओं के लिए देरी से रियक्शन हो सकता है। वेम्पति ने ट्वीट कर कहा कि ट्विटर इंडिया के माध्यम से भारत सरकार द्वारा तथाकथित ऑनलाइन सेंसरशिप के संबंध में कई हाइपरवेंटीलेटिंग ट्वीट्स को देखा। ये या तो एक बग लगता है या पिछली घटनाओं के लिए देरी से रियक्शन के लिए मुझे भी पिछले साल की घटना के लिए रात भर ट्विटर से ऐसा ईमेल मिला है। प्रसार भारती के पूर्व सीईओ ने भी इसी तरह के मैसेज के साथ एक ईमेल शेयर किया, जो उन्हें मिला था।

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story