राष्ट्रीय

Ukraine Crisis Big News : खार्कोव और सुमी के रास्ते निकाले जाएंगे भारतीय छात्र, रूस ने भी किया 130 बसों का प्रबंध

Shiv Kumar Mishra
4 March 2022 7:55 AM GMT
Ukraine Crisis Big News : खार्कोव और सुमी के रास्ते निकाले जाएंगे भारतीय छात्र, रूस ने भी किया 130 बसों का प्रबंध
x

Ukraine Crisis Big News: गुरुवार को रूसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख कर्नल जनरल मिखाइल मिजिंटसेव ने कहा कि यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच फंसे भारतीय छात्रों और दूसरे विदेशी नागरिकों को खार्किव और सुमी के रास्ते निकालने के लिए 130 बसों की व्यवस्था की गई है।

रूस स्थित समाचार एजेंसी TASS के मुताबिक कर्नल जनरल मिखाइल मिजिंटसेव ने कहा "भारतीय छात्रों और दूसरे नागरिकों को बचाने के लिए आज सुबह 6 बजे से बेलगोरोद क्षेत्र में नेखोटेयेवका और सुद्झा चौकियों से कुल 130 आरामदायक बसें खार्कोव और सुमी के लिए प्रस्थान करने के लिए तैयार हैं।

दरअसल, रूस यूक्रेन के बीच चल रहे भीषण युद्ध में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा अभियान को तेज किया है। साथ ही यूक्रेन में फंसे छात्रों को सुरक्षित स्वदेश लौटाने के लिए अपने केंद्रीय मंत्रियों को यूक्रेन के आस-पास के देशों में भी भेजा है जिससे भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

इसी सप्ताह की शुरुआत में, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भारतीय अधिकारी रूसऔर पूर्वी यूक्रेन में फंसे नागरिकों को निकालने के तरीके खोजने के लिए काम कर रहे थे। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने एक विशेष मीडिया संस्था को बताया कि भारतीय अधिकारियों की एक टीम यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की सुरक्षित और सुविधाजनक वापसी के लिए खार्किव के करीब बेलगोरोड में तैनात है।

Next Story