राष्ट्रीय

UP Election Results: जानिए करहल सहित मैनपुरी की चारों सीटों के कब तक आएंगे नतीजे

सुजीत गुप्ता
10 March 2022 4:07 AM GMT
UP Election Results: जानिए करहल सहित मैनपुरी की चारों सीटों के कब तक आएंगे नतीजे
x

करहल समेत मैनपुरी जिले की चार विधानसभा सीटों के मतों की गणना गुरुवार को नवीन मंडी परिसर में हो रही है। मतगणना में सबसे पहले मैनपुरी सदर और किशनी सीट का परिणाम आएगा। सबसे अंत में करहल सीट का परिणाम आएगा। करहल से सपा मुखिया अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं भाजपा से केंद्रीय राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल हैं। बसपा ने इस सीट से कुल्दीप नरायन पर दांव खेला है।

नवीन मंडी में गुरुवार को सुबह आठ बजे से मतों की गणना शुरू हो गई। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पंडाल में 14 मतगणना टेबलें लगाईं जाएंगी। ईवीएम के मतों की गिनती के लिए चारों विधानसभा क्षेत्र के पंडालों में कुल 56 टेबल लगाई गई हैं। इसके चलते एक राउंड में एक विधानसभा की 14 ईवीएम के मतों की गिनती होगी।

इस प्रकार मैनपुरी सदर सीट और किशनी सीट पर कुल 30-30 राउंड में, भोगांव सीट पर 33 राउंड में और करहल सीट पर 34 राउंड में मतगणना संपन्न होगी। सबसे पहले मैनपुरी सदर और किशनी सीट का परिणाम आएगा। करहल सीट पर मतदेय स्थलों की संख्या सर्वाधिक 475 होने के चलते यहां राउंड भी सर्वाधिक 34 रहेंगे। ऐसे में करहल सीट का परिणाम सबसे अंत में घोषित हो सकेगा।

ईटीपीबीएस के लिए अलग-अलग हैं टीमें

ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) के मतों की गिनती के लिए विधानसभावार लगाई गई टीमों की संख्या अलग-अलग है। मैनपुरी सदर सीट के गणना पंडाल में सात, भोगांव और किशनी के गणना पंडाल में छह-छह और और करहल के गणना पंडाल में तीन टेबलें लगाई गई हैं।

विधानसभावार मतदेय स्थलों की संख्या

-मैनपुरी सदर-420

-भोगांव-451

-किशनी-410

-करहल-475

-कुल-1756

विधानभावार इतनी हैं टेबल

-14 टेबिलें ईवीएम के वोटों की गिनती के लिए

-02 टीमें पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए

-02 टीमें प्रत्येक राउंड के टैबुलेशन के लिए

-01 टीम प्रत्येक राउंड का डाटा ऑनलाइन करने के लिए

-01 निर्वाचन अधिकारी की टेबिल

Next Story