Top Stories

आगरा में आज बारिश के आसार नहीं लेकिन कानपुर का है बुरा हाल, तापमान में आई गिरावट

Smriti Nigam
24 Aug 2023 5:21 AM GMT
आगरा में आज बारिश के आसार नहीं लेकिन कानपुर का है बुरा हाल, तापमान में आई गिरावट
x
मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार के दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. आगरा में अब बारिश 25 तारीख को बताई जा रही है.

आगरा में पिछले दो दिनों से काफी बारिश हो रही है और यहां का अधिकतम तापमान करीब 8 डिग्री गिर भी गया है जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत भी मिली है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार के दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. आगरा में अब बारिश 25 तारीख को बताई जा रही है.बारिश के बाद बीते दिवस बुधवार को अधिकतम 27.5 डिग्री सेल्सियस मौसम रिकॉर्ड किया गया. कई दिनों से उमस से गर्मी झेल रहे लोगों को अब राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

आज सुबह धूप नहीं निकली है. आसमान में बादल छाए हुए हैं. हवा धीमे-धीमे चल रही है. शनिवार को मौसम साफ होने की संभावना भी है.इसके बाद फिर से गर्मी और उमस बढ़ सकती है।

अब नहीं होगी सिंचाई में कोई परेशानी

दो दिन से हुई बारिश की वजह से किसान काफी खुश हुए हैं।बारिश के पानी को खेतों में जमा होने पर मेड बंदी कर दी गई है। यह बारिश का पानी उर्वरा शक्ति को बढ़ाएगा गर्मी से सुख रहे बाजार और ढेचा और अन्य फसल भी बारिश की वजह से अब बदल गई है।अभी फसलों को सिंचाई करने की फिलहाल ज्यादा जरूरत नहीं है।खंदौली क्षेत्र के किसान भी अब खुश हैं और उन्होंने कहा है कि पानी से उनके खेत लगालब भर गए हैं।उनका कहना है की जमीन सूखी हुई है और 25 से 26 घंटे में यह पूरा पानी सोख लेगी। आलू समेत अन्य आगामी फसलों के लिए यह पानी लाभदायक है।

कानपुर के गांव में घुसा पानी

हरिद्वार और नरोरा डैम से पानी छोड़ने के कारण कानपुर में गंगा खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर बह रही है। जिसकी वजह से लगभग 11 गांव में पानी घुस गया है बुधवार को 15 परिवारों को गांव से बाढ़ राहत शिविर में लाया गया है। वही बिठूर से लेकर कानपुर नगर तक सभी गंगा घाट पूरी तरह से डूबे हुए हैं। करीब 15 फीट तक जलस्तर घट पर बढ़ गया है।

बाढ़ से चैनपुरवा, भोपाल का पुरवा और भगवानदीन पुरवा में हालात ज्यादा खराब है। वहां पर जिनके कच्चे मकान हैं, उन परिवार को वहां से हटाकर कांशीराम स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट कराया जा रहा है।

IMD के आंकड़ों पर नजर डालें तो बुधवार को मानसून की सबसे ज्यादा बारिश एक दिन में दर्ज की गई। औसतन 7.70 MM. बारिश होती है, लेकिन 44.10 MM बारिश पूरे प्रदेश में रिकॉर्ड की गई। वहीं बारिश से अधिकतम तापमान में भी गिरावट हो रही है।

Next Story