Top Stories

वाराणसी में 14 से 16 जनवरी तक लागू रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन प्लान, घर से निकलने के पहले पढ़ ले ये खबर

सुजीत गुप्ता
13 Jan 2022 9:23 AM GMT
वाराणसी में 14 से 16 जनवरी तक लागू रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन प्लान, घर से निकलने के पहले पढ़ ले ये खबर
x

मकर संक्रांति का पर्व 14 और 15 जनवरी को मनाया जाएगा। मकर संक्राति के अवसर पर वाराणसी में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन होता है। एडीसीपी ट्रैफिक डीके पुरी ने को बताया कि इस पर्व के अवसर पर श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो। इसके मद्देनजर सुगम एवं सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था के लिए 14 जनवरी की भोर से 16 जनवरी की सुबह तक जनपद वाराणसी में ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू रहेगा।

मकर संक्राति के दौरान ट्रैफिक डायवर्जन प्लान

मैदागिन से चौक होते हुए गोदौलिया की तरफ जाने वाले समस्त प्रकार के वाहनों को मैदागिन से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन सभी वाहनों को हरिश्चंद्र डिग्री कालेज होते हुए विश्वेश्वरगंज मोड़ से गोलगड्डा होते हुए भेजा जाएगा।

लक्सा की तरफ से रामापुरा, गोदौलिया जाने वाले समस्त प्रकार के वाहनों को लक्सा थाने से आगे नही जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को गुरुबाग से कमच्छा मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा। थाना लक्सा से औरंगाबाद होकर बेनियाबाग जाने वाले मार्ग पर भी प्रतिबंध लागू रहेगा।

लहुराबीर से होकर गोदौलिया की तरफ जाने वाले समस्त प्रकार के वाहनों को बेनिया तिराहे से आगे नही जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को पियरी मार्ग, कबीरचौरा अथवा लहुराबीर की ओर मोड़ दिया जाएगा।

अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया जाने वाले समस्त प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इन वाहनों को थाना भेलूपुर मार्ग पर मोड़ दिया जाएगा। इसी प्रकार थाना भेलूपुर से रेवड़ी तालाब होकर रामापुरा जाने वाली समस्त प्रकार के वाहनों को तिलभांडेश्वर से आगे ले जाना प्रतिबंघित होगा। इन वाहनों को को लक्सा मार्ग की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

उपरोक्त सभी मार्गों में मिलने वाली बीच की गलियों से होकर आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू होगा।

बेनियाबाग से आगे अत्यधिक भीड़ होने पर वाहनों को लहुराबीर चौराहे से ही रोक दिया जाएगा। इसके साथ ही वाहनों को क्वींस इंटर कॉलेज और सम्पूर्णानंद विश्वविद्यालय में खड़ा कराया जाएगा।

भदऊं चुंगी से भैंसासुर घाट और राजघाट की तरफ किसी भी प्रकार के वाहन को जाने नहीं दिया जाएगा।

गोलगड्डा तिराहे से कोई भी वाहन विश्वेश्वरगंज तिराहा होते हुए भैंसासुर घाट की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा।

सिगरा चौराहा से रथयात्रा होकर गुरुबाग की तरफ जाने वाले वाहनों को सिगरा चौराहा से ही दाएं मोड़कर आकाशवाणी, महमूरगंज, ककरमत्ता होते हुए बीएचयू की तरफ भेजा जाएगा। इसी प्रकार बीएचयू से शहर की तरफ आने वाले वाहन इसी मार्ग से वापस आएंगें।

सिगरा चौराहा से ट्रामा सेंटर की तरफ जाने वाली एंबुलेंस व मरीज वाहनों को रथयात्रा, गुरुबाग तिराहा होकर जाने व वापस आने दिया जाएगा।

शव वाहन, एंबुलेंस एवं विकलांग व्यक्तियों को उक्त प्रतिबंध से मुक्त रखा जाएगा।

वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था

प्रयागराज की तरफ से स्नान हेतु आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को अमरा-अखरी की तरफ मोड़ दिया जाएगा। जहां से वह अमरा-अखरी और डाफी से होते हुए नरिया, मालवीय चैराहा होकर रवींद्रपुरी से कीनाराम मंदिर तक सड़क के किनारे दोनों तरफ वाहनों को खड़ा करेंगे। वहां से पैदल गंतव्य की तरफ जाएंगे।

प्रयागराज की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के बड़े वाहनों को जगतपुर में अनंत हॉस्पिटल के सामने, रोहनिया थाने के सामने पुराना हनुमान मंदिर के पास खड़ा कराया जाएगा।

बेनियाबाग में भीड़ का दबाव होने पर वाहनों को लहुराबीर पर रोक कर क्वींस इंटर कालेज और संपूर्णानंद विश्वविद्यालय में खड़ा कराया जाएगा।

चांदपुर चौराहा से मंडुवाडीह की तरफ स्थित इंडस्ट्रियल एरिया, लहरतारा कैंसर अस्पताल के बगल में स्थित स्टेडियम और इंग्लिशिया लाइन के पास खड़े कराए जाएंगें।

पड़ाव की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को बालूमंडी राजघाट पर खड़ा कराया जाएगा।

आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर और अत्यधिक वाहन होने पर कटिंग मेमोरियल स्कूल नदेसर के मैदान में पार्किग स्थल मे खड़ा कराया जाएगा।

बिहार/चंदौली की तरफ से आने वाले छोटे वाहनों के लिए नेशनल इंटर कॉलेज पीलीकोठी और अन्य वाहनों के लिए भदऊं चुंगी के दाएं तरफ रेलवे के मैदान में खड़ा कराया जाएगा।

गोलगड्डा के तरफ से आने वाले वाहनों को मच्छोदरी पार्क में खड़ा कराया जाएगा।

विश्वेश्वरगंज, कबीरचौरा व दारानगर की तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन टाउन हाल / कंपनी बाग में खड़ा कराया जाएगा।

कैंट व मलदहिया से साजन तिराहा होकर आने वाले वाहनों को भारत माता मंदिर में खड़ा कराया जाएगा।

कबीरचौरा, लहुराबीर व रामापुरा की तरफ से आने वाले वाहन को बेनिया में खड़ा कराया जाएगा।

गुरुबाग व रामापुरा से आने वाले वाहनों को मजदा सिनेमा हाल की पार्किंग में खड़ा कराया जाएगा।

मैदागिन तक आने वाले वीआईपी/जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहन को टाउनहाल / कंपनी बाग में खड़ा कराया जाएगा। मैदागिन से आगे कोई भी वाहन नहीं जाने दिया जाएगा।

रामापुरा की तरफ आने वाले वीआईपी / जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहन सनातन धर्म इंटर कॉलेज में खड़े कराए जाएंगे। रामापुरा से आगे किसी भी प्रकार के वाहन नही जाने दिया जाएगा। यह पार्किंग स्थल भर जाने के बाद वैकल्पिक पार्किंग बेनियाबाग में रहेगी।

पीएसी / सीआरपीएफ के सुरक्षा कर्मियों को लेकर जाने वाले वाहन टाउनहाल / कंपनी बाग में खड़े होगें। इसी प्रकार ड्यूटी में जाने वाले सुरक्षा कर्मी अपने दो-पहिया वाहन टाउनहाल पार्किग में खड़े करेगें।

2 दिन नहीं खुलेगी नो एंट्री

मकर संक्राति के अवसर पर 14-15 जनवरी को ट्रकों सहित समस्त प्रकार के भारी वाहनों हेतु शहर में आवागमन हेतु नो-इंट्री नहीं खुलेगी।

समस्त प्रकार के वाहन पास 14-15 जनवरी को निरस्त रहेंगे।

Next Story