Top Stories

Ram Mandir: काशी से अयोध्या पहुंचा वैदिक विद्वानों का दल, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर करेंगे मंत्रणा

Vedic scholars reached Ayodhya to prepare for the consecration of Ramlala
x

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी के लिए अयोध्या पहुंचे वैदिक विद्वान।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी के लिए काशी से विद्वानों दल अयोध्या पहुंच गया है। पढ़िए पूरी खबर...

UP News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में बन रहे भव्य राम मन्दिर में अगले साल जनवरी में रामलला विराजमान होंगे। जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर है। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की पूजन विधियों, सामग्री और पूजन स्थल तय करने के लिए वाराणसी से श्रेष्ठ वैदिक विद्वानों का एक दल कल अयोध्या पहुंचा। राम मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी के साथ इस दल ने श्री राम जन्मभूमि परिसर में जाकर निर्माण हो रहे मंदिर का निरीक्षण भी किया।

काशी से अयोध्या पहुंचे विद्वान

कांची कामकोटि के शंकराचार्य ने वाराणसी से वैदिक विद्वानों को अयोध्या भेजा है। इस दल में काशी के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ भी शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा की शुभ तारीख तय करने में गणेश्वर दत्त की भी बड़ी भूमिका है। श्री राम जन्मभूमि मंदिर की भूमि पूजन की तारीख तय करने वाले लोगों में ज्योतिषाचार्य गणेश्वर दत्त भी थे। इनके साथ कर्मकांडी विद्वान भी काशी से आए हुए हैं। यह सभी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर श्री राम मंदिर ट्रस्ट से मंत्रणा करेंगे।

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने किया स्वागत

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्र ने कहा कि अभी स्थान को देखने जा रहे हैं। काशी से वैदिक विद्वानों का दल आया हुआ है। प्राण प्रतिष्ठा की दृष्टि से पूजन आदि कहां होगा, वह स्थान देखेंगे। वहीं ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा पर क्या-क्या विधि विधान होंगे, कौन-कौन से धार्मिक पूजा पाठ होंगे, इसकी बारीकी से बातें देखी जा सकती हैं। बारीकी बात को देखकर के निर्णय होगा, उन बारीकी बातों को देखने के लिए कांची कामकोटि के जगतगुरु स्वामी शंकराचार्य ने बनारस से श्रेष्ठ विद्वानों को भेजा है मैं उन्हीं के आदर सम्मान में यहां आया हूं।

Also Read:क्या आप डीजल की गाड़ी खरीद रहें तो पढ़ लीजिए ये खबर, वरना देना पड़ेगा 10 प्रतिशत टेक्स, मंत्री नितिन गडकरी ने क्या कहा!

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story