Top Stories

अवैध कब्जा धारकों के विरुद्ध ग्रामीणों का फूटा गुस्सा

सुजीत गुप्ता
11 Sep 2021 1:30 PM GMT
अवैध कब्जा धारकों के विरुद्ध ग्रामीणों का फूटा गुस्सा
x
महिलाओं ने सड़क पर उतरकर अवैध कब्जा धारकों के खिलाफ जताया विरोध

प्रयागराज। पूरामुफ्ती थाना क्षेत्र के मनौरी एयरफोर्स गेट के ठीक सामने खाली पड़ी बंजर भूमि पर गांव के कुछ दबंग लोग अवैध कब्जा कर रहे हैं। उक्त बंजर भूमि की कीमत करोड़ो रुपए में बताई जा रही है। ग्राम समाज की खाली पड़ी बंजर भूमि में गेट लगाकर गांव के दबंग लोगो ने अवैध निर्माण कराना शुरू कर दिया हैं।

इस बात की सूचना जैसे ही ग्राम प्रधान को मिली अवैध कब्जा धारकों के द्वारा हो रहे अवैध निर्माण को रोकने के लिए ग्राम प्रधान के नेतृत्व में सैकड़ों की तादात में ग्रामीणों की भीड़ मौके पर इकट्ठा हो गई। ग्राम प्रधान सहित ग्रामीणों की भीड़ देखकर अवैध कब्जा धारक निर्माण कार्य बंद कराकर मौके से भाग खड़े हुए।

ग्राम सभा की बंजर भूमि पर दोबारा किसी दबंग व्यक्ति के द्वारा अवैध कब्जा ना किया जाए इसलिए अवैध कब्जा धारकों के खिलाफ विरोध जताने के लिए ग्रामीणों का हुजूम टूट पड़ा और सैकड़ों की तादात में लोगों ने सड़क पर उतरकर भारी आक्रोश जताया। घटना की जानकारी होने पर स्थानीय प्रशासन ने पहुंचकर विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों को शांत कराया शांति और सौहार्द बनाए रखने की पुलिस ने लोगों से अपील की।

लोगों की माने तो उक्त बंजर भूमि पर कई दशक पहले छुट्टा घूमकर लोगों की फसल नष्ट करने वाले जानवरों को नियंत्रित करने के लिए सरकार के द्वारा कांजी हाउस बनवाया गया था जिसमें अनियंत्रित मवेशियों को लाकर बंद कर दिया जाता था लेकिन समय परिवर्तन के साथ उक्त कांजी हाउस का पतन हो गया और जमीन आज भी बंजर भूमि में दर्ज है।

जमीन हाईवे से सटी होने के कारण उक्त जमीन की कीमत करोड़ों रुपए में है और इस बेशकीमती जमीन को हथियाने के लिए कुछ दबंग लोग अवैध कब्जा पर उतारू हो गए हैं। उक्त जमीन को लेकर उपजिलाधिकारी न्यायालय में वाद दाखिल किया गया था जिसकी निष्पक्ष सुनवाई करते हुए ग्राम समाज की बंजर भूमि को सरकार के खाते में दर्ज करने के लिए दिनांक 20/7/2021 को उपजिलाधिकारी सदर संबंधित अधिकारी को आदेशित भी कर चुके हैं उसके बावजूद दबंग अवैध कब्जा धारक अवैध कब्जा पर उतारू हैं।

Next Story