Top Stories

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर VHP ने की खास तैयारी, 10 करोड़ परिवारों को करेगी आमंत्रित

Vishwa Hindu Parishad will invite 10 crore families for the consecration ceremony of Ram Lalla
x

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर VHP ने की खास तैयारी

विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के लिए देश-विदेश के 10 करोड़ परिवारों को आमंत्रित करेगी।

Ram Mandir in Ayodhya: अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम के मंदिर में 22 जनवरी 2024 को भगवान रामलला गर्भगृह में विराजमान होंगे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और हिंदू समाज का प्रतिनिधित्व करनेवाले चार हजार साधु संत मौजूद रहेंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के आह्वान पर विश्व हिंदू परिषद ने 10 करोड़ परिवारों तक प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का निमंत्रण देने की योजना बनाई है। वीएचपी अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि रामलला की आरती से पूजित अक्षत कलश सभी घरों में भेजकर इतिहास के सबसे बड़े दिन की याद कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि भगवान राम की 14 साल बाद अयोध्या वापसी पर दिवाली मनी थी।

22 जनवरी 2024 को होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को श्रद्धालु देश विदेश के पांच लाख मंदिरों में लाइव देख पाएंगे। एक अनुमान के अनुसार लगभग 7 करोड़ लोग कार्यक्रम को देखेंगे। रामभक्तों को सीधे रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से जुड़ने की अपील की गई है। आलोक कुमार ने आगे कहा कि अयोध्या दर्शन हर कोई चाहता है, लेकिन एक ही दिन सभी को बुलाना संभव नहीं है। इसलिए 22 जनवरी को घर के करीबी मंदिर को अयोध्या मानकर हिंदू इकट्ठा हों। मंदिर की परंपरा अनुसार पूजा पाठ, आराधना और अनुष्ठान करें। उन्होंने कहा कि शाम में हिन्दू कम से कम पांच दीप जलाकर आयोजन को दिवाली जैसा बनायें।

वीएचपी ने की है खास तैयारी

काम में शामिल टीम या कार्यकर्ता किसी तरह का तोहफा, चंदा या अन्य सामान नहीं स्वीकार करेंगे। उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि को मुक्त कराने की लड़ाई 1984 से जारी थी। आंदोलनकारियों ने राम के नाम पर जीवन न्योछावर कर दिया है। उनके परिजन सपनों को पूरा होते देखना चाहते हैं। इस उद्देश्य से वीएचपी ने खास तैयारी की है। आंदोलनकारियों को अयोध्या बुलाकर सरयू में स्नान और हनु्मान गढ़ी का दर्शन कराया जाएगा।

वीएचपी ने देश को 45 प्रांतों में बांटकर प्रत्येक प्रांत के लिए तय तारीख पर 27 जनवरी से 22 फरवरी के बीच अयोध्या आने का निवेदन किया है। 22 फरवरी तक करीब एक लाख लोगों को दर्शन कराने का लक्ष्य है। आलोक कुमार ने बताया कि 23 फरवरी से सारे समाज के लिए मंदिर को खोल दिया जाएगा। भक्त भगवान का दर्शन पूजन कर सकेंगे। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट 22 जनवरी से पहले शुरू होने की संभावना है।

Also Read: पीएम मोदी आज जारी करेंगे पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त, जानिए कैसे कर पाएंगें स्टेट्स चेक

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story