Top Stories

आज से मुफ्त में करें पटना जू की सैर, टूरिस्ट गैंडों के साथ ले सकेंगे सेल्फी

आज से मुफ्त में करें पटना जू की सैर, टूरिस्ट गैंडों के साथ ले सकेंगे सेल्फी
x

बिहार में वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह के मौके पर 8 अक्टूबर तक संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना जू) में आने वाले लोगों से किसी तरह का प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसकी घोषणा शनिवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार बबलू ने की। वे यहां गांधी जयंती पर आयोजित हुए कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे।

उन्होंने कहा कि वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह में लोगों को वन्य प्राणियों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। सप्ताह में कई कार्यक्रमों का आयोजन होना है। इस कड़ी में बच्चों की दौड़ का भी आयोजन हुआ। मंत्री ने कहा कि सभी लोग जो वन्य जीवन को जानने के लिए जैविक उद्यान आएंगे उन्हें उद्यान में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

यह व्यवस्था आगामी 8 अक्टूबर तक रहेगी। इस मौके पर पटना जू में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह के साथ विभाग के कई अधिकारी, बड़ी संख्या में छोटे बच्चे और वन्य जीव के प्रति जानकारी प्राप्त करने आए लोग मौजूद थे।

पटना जू में गैंडों के साथ सेल्फी लेने के लिए सेल्फी कॉर्नर बनाया गया है। वन्य प्राणी सप्ताह में पटना जू में घूमने आने वाले लोग इस कॉर्नर में आकर गैंडों की तस्वीर के साथ सेल्फी ले सकेंगे। एसबीआई के सौजन्य से बने इस कॉर्नर में गैंडों के बारे में जानकारी देने की भी व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में लाइफ 360 डिग्री संगठन द्वारा कबाड़ से जुगाड़ कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

पटना चिड़ियाघर के निदेशक ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर बिहार म्यूजियम के साथ संजय गांधी जैविक उद्यान की ओर से वन्यप्राणी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। निदेशक ने कहा कि मानव, पर्यावरण और वन्यजीव एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। इस सप्ताह में पटना जू की वन्यप्राणी दत्तक ग्रहण योजना के तहत दत्तक प्राणी ग्रहण करने वाली एजेंसियों को सम्मानित किया जाएगा।

सप्ताह में होंगे कई कार्यक्रम

तिथि कार्यक्रम

3 अक्टूबर चित्रकारी व क्विज प्रतियोगिता

4 अक्टूबर पटना जू कर्मियों के बीच प्रतियोगिता

5 अक्टूबर फोटोग्राफी व वाद-विवाद प्रतियोगिता

6 अक्टूबर बर्ड वाचिंग व ओपन एयर क्विज

7 अक्टूबर निबंध प्रतियोगिता

8 अक्टूबर ईडब्ल्यूएस बच्चों के लिए जू भ्रमण, पुरस्कार वितरण और समापन समारोह

Next Story