Top Stories

देखिये VIDEO, मोदी के सामने पूर्वांचल एक्स्प्रेस-वे पर उतरा मिराज, सुखोई-राफेल ने हवाई करतब दिखाए

सुजीत गुप्ता
16 Nov 2021 11:39 AM GMT
देखिये VIDEO, मोदी के सामने पूर्वांचल एक्स्प्रेस-वे पर उतरा मिराज, सुखोई-राफेल ने हवाई करतब दिखाए
x

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने के लिए पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी दोपहर एक बजे इस एक्सप्रेसवे पर बनाई गई हवाई पट्टी पर भारतीय वायुसेना के मालवाहक विमान सी-130जे हरक्युलिस से पहुंचे। उनकी अगवानी के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी के सामने एयरफोर्स ने इतिहास रच दिया। भारतीय सेना के विमानों ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आपात लैंडिंग की और अपने शौर्य का प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयर शो का आनंद लिया और सेना की बहादुरी को सराहा। पीएम मोदी के सामने मालवाहक विमान एएन 32 हरक्युलिस, मिराज 2000 और जगुआर ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंडिंग की। सुखोई 30 विमानों ने हवा में करतब दिखाए। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरक्युलिस विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी और सीएम योगी के सामने ही वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने ताकत का एहसास कराने के साथ ही करतब दिखाया। सुल्तानपुर में बनी हवाई पट्टी पर राफेल, सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमानों का टच एंड गो ऑपरेशन हुआ। विमानों ने आकाश में अंग्रेजी के आठ का आकार बनाने के साथ ही तिरंगा भी बनाकर लोगों की तालियां बटोरी। 3.2 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी के पास ही मिराज में फ्यूल भी भरा गया। करीब 40 मिनट के एयर शो में 30 लड़ाकू विमानों ने करतब दिखाए।

एयर शो से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वायुसेना के विमान से ही सीधे एक्सप्रेस-वे पर ही उतरे। वे हरक्युलिस विमान से किसी एक्सप्रेस वे पर पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए। इसके बाद प्रधानमंत्री के सामने ही एयरफोर्स के विमानों ने इतिहास रचा। वायुसेना के मिराज-2000 मल्टीरोल फाइटर ने एक्सप्रेस-वे पर बनाई गई इमरजेंसी एयरस्ट्रिप पर लैंडिंग की।

एयर स्ट्रिप के बगल में ही मिराज में फ्यूल भी भरा गया। इसके बाद कमांडोज को लेकर एयरफोर्स का ट्रांसपोर्ट प्लेन AN-32 हाईवे पर उतरा। इन कमांडोज ने ऑपरेशन को अंजाम देने का नजारा भी पेश किया। इसके अलावा सुखोई, मिराज, राफेल, एएन 32, सूर्यकिरण जैसे विमानों ने करतब दिखाए। राफेल फाइटर प्लेन पहली बार भारत की किसी सड़क पर उतरे।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story