Top Stories

देखे वीडियो, जब धक्का देकर लोगों ने चला दी ट्रेन

सुजीत गुप्ता
5 March 2022 6:21 AM GMT
देखे वीडियो, जब धक्का देकर लोगों ने चला दी ट्रेन
x

उत्तर के सहारनपुर से दिल्‍ली जा रही पैसेंजर ट्रेन में आज शनिवार की सुबह मेरठ के दौराला स्‍टेशन पर अचानक आग लग गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रेन के ब्रेक जाम होने के चलते यह हादसा हुआ। आग की तेज लपटों से ट्रेन के इंजन सहित दो डिब्‍बे जलकर राख हो गए।

प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार ट्रेन जैसे ही दौराला स्‍टेशन पर पहुंची उसके इंजन में नीचे से तेज आग लग गई। इंजन के पास के डिब्‍बों में सवार यात्रियों को पैर के नीचे से धुआं और चिंगारी निकलती दिखी तो वे शोर मचाते हुए नीचे उतरकर प्‍लेटफार्म पर दौड़ पड़े। उन्‍होंने अन्‍य यात्रियों और ड्राइवर को आगाह किया। ट्रेन में आग की सूचना मिलते ही पीछे के डिब्‍बों में सवार यात्रियों के बीच भी हड़कंप मच गया। वे आनन-फानन में ट्रेन से उतर गए और दूसरे यात्रियों को बताने के लिए शोर मचाते हुए प्‍लेटफार्म पर दौड़ने लगे।

उधर, देखते ही देखते इंजन में आग ने विकराल रूप ले लिया। आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। आग पीछे के डिब्‍बों में फैलने लगी। रेलवे प्रशासन जब तक दमकल गाड़ियां मंगा पाता तब तक इंजन सहित दो डिब्‍बे आग की चपेट में आ चुके थे। आग इतनी तेज थी कि थोड़ी ही देर में दोनों डिब्‍बे जलकर राख हो गए। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों से आग बुझाने की कोशिश की जाने लगी। इसी दौरान यात्रियों ने अपनी सूझबूझ का परिचय दिया और रेलवे के कर्मचारियों के साथ आग लगे कोचों से ट्रेन के अन्य डिब्बे को धक्का मार कर आगे कर ठिकाने पर पहुंचाया इस तरह से ट्रेन के अन्य डिब्बे आग की चपेट में आने से बचे।

देखे ये वीडियो

भारी-भरकम ट्रेन को खींचना या धक्का देकर चलाना अकल्पनीय सा लगता है। लेकिन जब एक साथ मिलकर एक ही दिशा में सैकड़ों लोगों ने ताकत लगाई तो पूरी ट्रेन को लोगों ने ऐसे खींच लिया जैसे किसी कार या ऑटो को धक्का लगा रहे हों। सोशल मीडिया पर भी यह वीडियो वायरल हो रहा है और लोग इसे एकता की ताकत बता रहे हैं।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story