राष्ट्रीय

Weather Update: बारिश के बावजूद झुलसा रही है लू! जानें- कब मिलेगी राहत?

Desk Editor Special Coverage
8 Jun 2022 3:39 AM GMT
Weather Update: बारिश के बावजूद झुलसा रही है लू! जानें- कब मिलेगी राहत?
x

Weather Update: बारिश के बावजूद झुलसा रही है लू! जानें- कब मिलेगी राहत?

देश में प्री मानसून की बारिश ( Pre Monsoon in India ) के बावजूद पश्चिम भारत व मध्य भारत मंगलवार को लू की चपेट में रहे. इस दौरान यहां 46.6 डिग्री सेल्सियस के साथ उत्तर प्रदेश का बांदा सबसे गर्म स्थान रहा...

Weather Update: देश में प्री मानसून की बारिश ( Pre Monsoon in India ) के बावजूद पश्चिम भारत व मध्य भारत मंगलवार को लू की चपेट में रहे. इस दौरान यहां 46.6 डिग्री सेल्सियस के साथ उत्तर प्रदेश का बांदा सबसे गर्म स्थान रहा. शुक्रवार तक ऐसी गर्मी से किसी राहत के आसार नहीं हैं.

राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कम से कम 37 शहरों एवं नगरों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री के ऊपर रहा. इस बीच दक्षिण पश्चिम मानसून तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल एवं बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम एवं पश्चिम मध्य हिस्सों में आगे बढ़ा. मानसून के कम से कम अगले एक हफ्ते में कमजोर रहने के आसार हैं और 15 जून के बाद उसके रफ्तार पकड़ने के बाद अच्छी बारिश की संभावना है.

दिल्ली के आधार स्टेशन, सफदरजंग स्थित ऑब्जर्वेटरी, में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों तक पश्चिमोत्तर एवं मध्य भारत में अधिकतम तामपान में किसी बड़े बदलाव की कोई गुजाइंश नहीं है और उसके बाद पारा दो से तीन डिग्री तक लुढ़क सकता है.

'7-9 जून तक चलती रहेगी लू'

भारत मौसम विज्ञान विभाग ( India Meteorological Department ) ने कहा, ''जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाण-दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश में 7-9 जून के दौरान अलग अलग स्थानों पर लू की आशंका है.''

उसने कहा कि उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम मध्य प्रदेश में बुधवार को लू का अहसास हो सकता है जबकि अरब सागर से दक्षिण प्रायद्वीप भारत की ओर पछुआ हवा चलने की वजह से कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में अगले 5 दिनों तक गरज के बौछारें/ आसमान में बिजली चमक सकती है.

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story