राष्ट्रीय

WhatsApp ने बैन किए 19 लाख भारतीय अकाउंट्स, इस वजह से हुई कार्रवाई

Desk Editor Special Coverage
2 July 2022 1:15 PM GMT
WhatsApp ने बैन किए 19 लाख भारतीय अकाउंट्स, इस वजह से हुई कार्रवाई
x
मेसेजिंग ऐप WhatsApp ने बड़ी संख्या में भारतीय अकाउंट्स को बैन कर दिया है. कंपनी ने जानकारी दी है कि मई में 19 और अप्रैल में 16 लाख अकाउंट्स बंद किए गए हैं.

सोशल मेसेंजिग ऐप WhatsApp से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. कंपनी ने नई आईटी नियम 2021 के तहत भारत में पिछले तीन महीनों में करीब 35 लाख WhatsApp अकाउंट को बंद किया है. शुक्रवार को यह जानकारी सामने आई. WhatsApp, Meta के मालिकाना हक वाली कंपनी है.

यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में बताया गया है कि मई महीने में WhatsApp ने 19 लाख अकाउंट को बंद कर दिया था. वहीं, इससे पहले अप्रैल महीने में भी 16.6 लाख अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

WhatsApp के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि पिछले कुछ सालों में हिने लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए अपनी जांच का दायरा बढ़ाया है और हमारा मकसद इस प्लेटफॉर्म पर यूजर की सेफ्टी को बनाए रखना है. अगर कोई ऐसा कॉन्टेंट शेयर करता है जो गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से संबंधित, धमकाने, डराने या परेशान करने वाला हो या इससे नफरत फैलने का अंदेशा हो या किसी को उकसाने के लिए ऐसा किया गया हो, तो संबंधित व्यक्ति का अकाउंट बैन कर दिया जाता है.

साथ ही, अगर कोई यूजर कंपनी के नियम और शर्तों का उल्लंघन करता है, तो भी अकाउंट पर ऐक्शन लिया जाता है. कंपनी के मुताबिक, आइटी नियम 2021 के मुताबिक हमने मई महीने के लिए अपनी रिपोर्ट जारी की और इस कार्रवाई का आधार इसी तरह के निगेटिव फीडबैक रहे.

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story