राष्ट्रीय

जब बीच चौक पर ही एयर होस्टेस ने उतारे कपड़े, फिर किया ये काम ...

Shiv Kumar Mishra
25 Oct 2021 1:39 PM GMT
जब बीच चौक पर ही एयर होस्टेस ने उतारे कपड़े, फिर किया ये काम ...
x

इटली में लोग उस वक्त हैरान रह गए जब वहां की नई राष्ट्रीय एयरलाइंस कंपनी की कई एयर होस्टेस कपड़े उतार कर अपनी ही कंपनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने लगी. दरअसल इटली की नई एयरलाइन कंपनी आईटीए एयरवेज में वेतन कटौती पर सभी एयर होस्टेस का गुस्सा फूट पड़ा. एयर होस्टेस का आरोप है कि उनकी मेहनत की बदौलत कंपनी तो सफलता के आसमान में पहुंच गई लेकिन उनके साथ न्याय नहीं किया जा रहा है. आईटीए एयरवेज की फ्लाइट अटेंडेंट ने इस सप्ताह नौकरी से हटाए जाने और विशेष रूप से वेतन कटौती का विरोध कपड़े उतार कर किया.

लगभग 50 महिला एयर होस्टेस अपनी वर्दी में आईं और फिर उन्होंने ड्रेस उतारकर सिर्फ अंडरवियर में खड़े होकर कंपनी के खिलाफ प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. इन एयर होस्टेस का विरोध नौकरी से हटाए जाने को लेकर था. उन्होंने बताया कि यह लोगों को दिए गए अनुबंधों के खिलाफ भी था जिन्हें आईटीए एयरवेज ने बरकरार रखा है.

वहीं एयरलाइंस के इस फैसले को लेकर ट्रेड यूनियनों का कहना है कि जो लोग कंपनी में रुके हुए हैं उन्हें कम वेतन दिया जा रहा है. आईटीए एयरवेज के एक फ्लाइट अटेंडेंट ने सीएनएन को बताया कि वेतन में कटौती के साथ-साथ, उन्होंने प्रमोशन को भी खो दिया है. उन्हें पहले से यह नहीं बताया गया है कि वे कहां और कब काम करेंगे.

आईटीए के अध्यक्ष अल्फ्रेडो अल्ताविला ने हड़ताल की धमकी को "राष्ट्रीय शर्म की बात" बताया है. उनका कहना है कि एयरलाइन के कर्मचारी मौजूदा कामकाजी परिस्थितियों से सहमत हैं और उन्होंने ऐसा नहीं करना चाहिए. एक स्थानीय मीडिया को उन्होंने बताया कि "अनुबंधों पर सौदेबाजी सीमा से अधिक है. वे सभी बोर्ड पर हैं, और उन्होंने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं जो हमने उन्हें भेजा है.

Next Story