Top Stories

यूपी में कब से बदलेगा मौसम, पड़ने लगेगी कड़ाके की ठंड, जानें मौसम का हाल

When will there be a change in the weather in UP When will there be severe cold? Know the weather news
x

यूपी में कब से बदलेगा मौसम, पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जानें मौसम का हाल

नवंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है लेकिन अभी भी ठंड और कोहरे का लोगों को इंतजार ही है।

UP Weather: नवंबर के महीने की शुरुआत हो चुकी है लेकिन लोग अभी भी कड़ाके की ठंड का इंतजार कर रहे हैं। दिन की धूप ठंड के एहसास को कम कर दे रही है। कोहरे की भी शुरुआत नहीं हो पाई है। ठंड और कोहरा सिर्फ रात और सुबह तड़के ही देखने के लिए मिल रहा है, जबकि सुबह दस बजे के बाद से लेकर शाम तक निकल रही धूप की वजह से लोगों को नवंबर में भी हल्की गर्मी का ही एहसास हो रहा है। ऐसे में हर किसी के मन में सवाल है कि इस साल ठंड कब से पड़ेगी।

आपको बता दें लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दिए गए ताजा अपडेट के अनुसार नवंबर में मौसम में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। फिलहाल मौसम इसी तरह बना रहेगा। मतलब साफ है सुबह, शाम और रात को ठंड रहेगी जबकि दोपहर में धूप निकलने की वजह से हल्की गर्मी रहेगी।

नवंबर में हल्की ठंड

लखनऊ मौसम केंद्र के एक वैज्ञानिक के अनुसार दिन में कोहरा और कड़ाके की ठंड जो नवंबर में हर साल होने लगती थी वो इस साल देखने के लिए नहीं मिल रही है, क्योंकि इस साल मौसम में लगातार ही बदलाव हो रहे हैं। लेकिन उन्होंने बताया कि कड़ाके की ठंड के लिए उत्तर प्रदेश के लोगों को अभी इंतजार करना पड़ेगा लेकिन नवंबर से मौसम ने करवट लेगा। यानी तापमान गिर रहा है और अक्टूबर के मुकाबले नवंबर थोड़ा ठंडा जाने वाला है।

जानें आज कैसा रहेगा मौसम

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दिए गए ताजा अपडेट के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में हल्की धूप रहेगी। कहीं कहीं पर धूप आती जाती रहेगी। इसके अलावा अधिकतम तापमान स्थिर रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी।

आज ऐसा रहेगा तापमान

राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। तो वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से लेकर 16 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। इन जिलों का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस लेकर 18 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि यहां का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से लेकर 18 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। मथुरा, चित्रकूट, हाथरस, आजमगढ़, गोंडा में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है। इन जिलों का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। गाजियाबाद, हापुड़ और नोएडा की बात करें तो इन जिलों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

Also Read: सीएम योगी के फिल्म तेजस देखने को लेकर अखिलेश यादव ने किया तंज, जानें क्या कहा

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story