Top Stories

कौन है चरणजीत सिंह चन्नी जिन्हें बना दिया गया पंजाब का सीएम?

Shiv Kumar Mishra
19 Sep 2021 4:48 PM GMT
x

चरणजीत सिंह चन्नी को पँजाब का मुख्यमंत्री बनाया गया है। दलित बिरादरी के चन्नी पंजाब र की चमकौर साहिब सीट से कांग्रेस के विधायक हैं। 2012 के चुनावों में वे अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 3659 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए। उनका जन्म 1 मार्च 1963 (आयु 58 वर्ष) का है। मूल घर मोहाली के पास खरड़ है।वे 2007 में पहली बार विधायक बने थे।पँजाब की लगभग 34 फीसदी आबादी अनुसूचित जाति की है जिसमें 14 फीसदी रामदसिया है, जिस समाज से चन्नी आते हैं।

जान लें अकाली दल ने बीएसपी से समझौता किया और आम आदमी पार्टी ने भी दलित नेतृत्व की घोषणा की थी। चन्नी के कारण विरोधियों की गोटी पलट दी है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह पर आरोप था कि उन्होंने चन्नी को फंसाने की कोशिश की थी।चरणजीत सिंह चन्नी को #MeToo से जुड़े 3 साल पुराने एक मामले में कार्रवाई का सामना इसी साल करना पड़ा था. आरोप था कि चन्नी ने एक महिला आईएएस अधिकारी को साल 2018 में गलत मैसेज भेजा था. हालांकि महिला आईएएस ऑफिसर ने इस मामले को लेकर शिकायत दर्ज नहीं की और उस समय अमरिंदर सिंह ने भी कहा था कि मामला सुलझा लिया गया है.

लेकिन इसी साल अमरिंदर सिंह की करीबी पंजाब महिला आयोग की अध्यक्ष मनीषा गुलाटी ने उन्हें नोटिस दिया था। यह वह समय है जब कैप्टन के खिलाफ कई विधायक हो गए थे। विदित हो उक्त महिला आई ए एस ने राज्य के बाहर अपना तबादला करवा लिया था।

बहरहाल अब वो मुख्यमंत्री होंगे।

Next Story