राष्ट्रीय

Chinese Phone Ban: क्या 12 हजार से सस्ते चाइनीज फोन भारत में हो जाएंगे बैन? जानें क्यों छिड़ी है यह कवायद

Desk Editor Special Coverage
9 Aug 2022 6:34 AM GMT
Chinese Phone Ban: क्या 12 हजार से सस्ते चाइनीज फोन भारत में हो जाएंगे बैन? जानें क्यों छिड़ी है यह कवायद
x
Chinese Mobile Phone under 12000: भारतीय बाजार में कई चीनी स्मार्टफोन कंपनियां (Chinese Smartphone Companies) मौजूद हैं। शुरुआत से ये कंपनियां अधिक स्पेसिफिकेशन के साथ कम कीमत के स्मार्टफोन को मार्केट में उताराती आई हैं।

Chinese Mobile Phone under 12000: भारतीय बाजार में कई चीनी स्मार्टफोन कंपनियां (Chinese Smartphone Companies) मौजूद हैं। शुरुआत से ये कंपनियां अधिक स्पेसिफिकेशन के साथ कम कीमत के स्मार्टफोन को मार्केट में उताराती आई हैं। अपने किफायती स्मार्टफोन (Cheapest Smartphone) को लेकर चीनी कंपनियां शुरू से भारतीयों के बीच प्रसिद्ध रही हैं। चीन को अब भारत के नए ऐलान से बड़ा झटका लग सकता है।

दरअसल, एक रिपोर्ट सामने आई है कि भारत में चीनी स्मार्टफोन (Chinese Smartphone) के कुछ स्मार्टफोन सेल के लिए बंद कर दिए जाएंगे। जी हां, चीनी कंपनियों के 12 हजार रुपये (Smartphones under 12000) से कम कीमत के फोन (Smartphone) सरकार की ओर से बंद कर दिए जाएंगे। आइए इसके पीछे कारण जानते हैं।

इस वजह से बंद हो सकते हैं चीनी स्मार्टफोन्स

चीनी स्मार्टफोन कंपनी के 12 हजार रुपये से कम कीमत (Chinese Smartphone under 12000) के स्मार्टफोन पर रोक लगा दी जा सकती है। इसका कारण भारत की स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को बढ़ावा देना है। इनमें लावा (Lava), माइक्रोमैक्स (Micromax) समेत अन्य घरेलू कंपनियां मौजूद है।

15 से 20 हजार के सेगमेंट पर कंपनी का दबाब

आपको जानकारी के लिए बता दें कि चीनी स्मार्टफोन कंपनियों का खासतौर पर दबाब 15 से 20 हजार रुपये के सेगमेंट पर रहता है। इनमें सैमसंग और अन्य नॉन-चाइनीज कंपनियां भी है जिनका जोर इस सेगमेंट के फोन में रहता है। Bloomberg की एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय स्मार्टफोन निर्माता को सरकार पुश करना चाहती है।

इन चीनी कंपनियों को लगेगा झटका

अगर भारतीय सरकार ने भारत में चीनी कंपनियों के 12 हजार से कम कीमत के स्मार्टफोन की बिक्री पर रोक लगा दिया तो इससे शोओमी, रियलमी, पोको समेत अन्य कंपनियों को बड़ा नुकसान हो सकता है। जून 2022 के आकड़े के अनुसार इस सेगमेंट के 80 फीसदी स्मार्टफोन्स को चीनी स्मार्टफोन ब्रांड्स ने भारत में शिपमेंट किया है।

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story