Top Stories

विश्व मच्छर दिवस 2023: तिथि, इतिहास, महत्व, उत्सव

Smriti Nigam
18 Aug 2023 8:50 AM GMT
विश्व मच्छर दिवस 2023: तिथि, इतिहास, महत्व, उत्सव
x
विश्व मच्छर दिवस 2023: इतिहास से लेकर महत्व से लेकर उत्सव तक, इस दिन के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

विश्व मच्छर दिवस 2023: इतिहास से लेकर महत्व से लेकर उत्सव तक, इस दिन के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

विश्व मच्छर दिवस 2023: वर्षों और दशकों से, मच्छरों ने घातक बीमारियाँ फैलाने वाले कीड़ों के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली है। मलेरिया से लेकर डेंगू और जीका तक, मच्छर लाखों लोगों की जान जाने का कारण रहे हैं। मलेरिया, वेस्ट नाइल वायरस, डेंगू , चिकनगुनिया, जीका ये सभी बीमारियाँ मच्छरों द्वारा फैलती हैं और लोगों में फैलती हैं। ये कीड़े सौ मिलियन से अधिक वर्षों से पृथ्वी पर मौजूद हैं और खतरे के लिए ज़िम्मेदार हैं। यह अध्ययन किया गया है कि एक दशक में इन बीमारियों के कारण छह मिलियन से अधिक मौतें होती हैं।

हर साल, विश्व मच्छर दिवस मच्छरों के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने, उन तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है जिनसे हम खुद को इन बीमारियों से बचा सकते हैं, और इन कीड़ों से निपटने के लिए एक साथ आगे बढ़ें। जैसे ही हम इस दिन को मनाने के लिए तैयार हो रहे हैं, ध्यान में रखने योग्य कुछ तथ्य यहां दिए गए हैं।

तारीख:

हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है। यह ब्रिटिश डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस के योगदान को याद करने के लिए किया जाता है, जो मलेरिया और मादा एनोफ़ेलिन मच्छरों के बीच संबंध की खोज करने वाले पहले व्यक्ति थे।

इतिहास:

1897 में, सर रोनाल्ड रॉस ने पाया कि मच्छर मलेरिया फैलाने के लिए ज़िम्मेदार हैं। हर साल, लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन इस दिन को पार्टियों और प्रदर्शनियों के साथ मनाता है ताकि मच्छरों के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके और ऐसे तरीके ढूंढे जा सकें जिनसे हम इन घातक बीमारियों से खुद को बचा सकें।

महत्व:

यह दिन इन बीमारियों के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भी मनाया जाता है। मलेरिया के इलाज का पता लगाने के लिए धन उगाही की जाती है। इस दिन रोनाल्ड रॉस और अन्य वैज्ञानिकों के कार्यों की भी सराहना की जाती है।

उत्सव:

विश्व मच्छर दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका लोगों को मलेरिया, डेंगू और जीका जैसी बीमारियों के इलाज में मदद करने के लिए धन जुटाना है। हम मच्छरों के खतरों के बारे में ऑनलाइन भी पढ़ सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Next Story