राष्ट्रीय

यशवंत सिन्हा होंगे विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार

सुजीत गुप्ता
21 Jun 2022 10:36 AM GMT
यशवंत सिन्हा होंगे विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार
x

President Elections 2022: पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ( Former Union Minister Yashwant Sinha ) विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ( Presidential Candidate ) होगें. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि हम सभी विपक्षी दलों ने मिलकर फैसला किया.

राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर टीएमसी नेता यशवंत सिन्हा के नाम पर मुहर लग गई है। एनसीपी नेता शरद पवार कि अध्यक्षता में विपक्षी दलों की मीटिंग में यह फैसला लिया गया है। इस बैठक में यशवंत सिन्हा भी मौजूद थे।

इससे पहले विपक्ष ने जिन तीन नामों को आगे किया था उन्होंने उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया था। इनमें शरद पावर, फारूक अब्दुल्ला और गोपालकृष्ण गांधी का नाम शामिल था। यशवंत सिन्हा ने पहले ही पार्टी से इस्तीफे की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि समय आ गया है कि अब वह एक बड़े राष्ट्रीय उद्देश्य के लिए पार्टी से हटकर विपक्षी एकता के लिए काम करें।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून

15 जून को नए राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून है। अगर चुनाव कराने की जरूरत पड़ती है, तो यह 18 जुलाई को कराए जाएंगे और जुलाई में ही नतीजे आ जाएंगे।

यशवंत सिन्हा, अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में वित्त मंत्री और विदेश मंत्री का पद संभाल चुके हैं. वह तृणमूल कांग्रेस में उपाध्यक्ष हैं. 2018 में उन्होंने बीजेपी को छोड़ दिया था. सिन्हा का ट्वीट तब सामने आया जब विपक्ष के नेताओं ने शरद पवार के आवास पर राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बैठक की.




सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story