Top Stories

महाकुंभ 2025 के लिए योगी सरकार ने दिए और 1 हजार करोड़, दिव्य और भव्य होगा महाकुंभ 2025

Yogi government gave another Rs 1000 crore to make Mahakumbh 2025 divine and grand.
x

महाकुंभ २०२५ के लिए योगी सरकान ने दिया और १ हजार करोड़। 

योगी सरकार ने 2025 में लगने वाले महाकुंभ के लिए 1 हजार करोड़ रुपये और दिए हैं।

Mahakumbh 2025: साल 205 में लगने वाले महाकुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए योगी सरकार महाकुंभ में स्थायी परियोजनाओं पर 2500 करोड़ रुपये का बजट देने का निर्णय किया था। एक हजार करोड़ रुपये का बजट 30 मई को ही सरकार जारी कर चुकी है। सरकार ने महाकुंभ 2025 के लिए परियोजनाओं को तीन हिस्सों में रखा है। नगर विकास विभाग ने मेला प्राधिकरण को यह धनराशि दी है। इससे महाकुंभ के कार्यों में और तेजी आएगी।

दिव्य और भव्य बनेंगा महाकुंभ

सरकार ने महाकुंभ 2025 के लिए परियोजनाओं को तीन हिस्सों में रखा है। बड़ी परियोजनाएं जिसमें एक वर्ष से अधिक का समय लगना है। इसमें रेलवे ओवर ब्रिज, फ्लाई ओवर, स्थायी निर्माण आदि शामिल हैं। दूसरी श्रेणी में छोटी परियोजनाएं हैं जो एक वर्ष से कम के समय में पूरी हो सकती हैं। इसमें सड़क, संपर्क मार्ग, पार्किंग आदि रखा गया है। तीसरी श्रेणी में महाकुंभ के अस्थायी कार्य रखे गए हैं, जो मेला क्षेत्र में होने हैं। बड़ी परियोजनाओं के लिए अब तक दो हजार करोड़ रुपये का बजट सरकार जारी कर चुकी है।

40 करोड़ तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

महाकुंभ 2025 के दौरान लगभग 40 करोड़ तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। बता दें कि महाकुंभ 2025 की उलटी गिनती आधिकारिक रूप से मुख्य स्नान पर्वों की तारीखों की घोषणा करने वाले होर्डिंग के साथ शुरू हो गई है। मेला 13 जनवरी, 2025 को पौष पूर्णिमा के स्नान पर्व के साथ शुरू होगा, इसके बाद 14 जनवरी को मकर संक्रांति शाही स्नान और 29 जनवरी को मौनी अमावस्या स्नान पर्व होगा। इस मेले का तीसरा और अंतिम शाही स्नान बसंत पंचमी का स्नान पर्व 3 फरवरी, 2025 को होगा। अचला सप्तमी का स्नान 4 फरवरी को होगा और माघी पूर्णिमा का स्नान 12 फरवरी को होगा। महाशिवरात्रि का अंतिम आधिकारिक स्नान पर्व 26 फरवरी को होगा।

Also Read: मथुरा और रायबरेली में भीषण सड़क हादसा, 7 लोगों ने गवाई जान, 2 लोग गंभीर रूप से घायल


उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story