Top Stories

दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी योगी सरकार, कार्यक्रम हुआ जारी

सुजीत गुप्ता
14 May 2022 11:47 AM GMT
दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी योगी सरकार, कार्यक्रम हुआ जारी
x

फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला विधानमंडल बजट सत्र 23 मई से प्रारंभ होगा। इस सत्र के दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार 26 मई को अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी। विधानसभा सचिवालय ने 23 मई से शुरू होने वाले बजट सत्र का कार्यक्रम जारी कर दिया है।

शनिवार को विधानसभा सचिवालय के जारी कार्यक्रम के अनुसार, बजट सत्र के पहले दिन 23 मई को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल दोनों सदनों के समक्ष अभिभाषण पेश करेंगी। इसके बाद 24 व 25 मई को अभिभाषण पर चर्चा होगी। 26 मई को बजट पेश किया जाएगा।

योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 का यह बजट किसान, युवा, महिलाओं और बुजुर्गों के हितों को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है। योगी आदित्यनाथ सरकार 2.0 का आगामी बजट सुशासन, सुरक्षा और विकास पर आधारित होगा। इसमें महिलाओं को सुरक्षा व सम्मान, किसानों की आमदनी बढ़ाने, शिक्षा के प्रसार तथा युवाओं को रोजगार देने में खास फोकस किया गया है।

योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आगामी बजट संकल्प पत्र पर आधारित होगा। जिसमें किसानों को सिंचाई के लिए निशुल्क बिजली, उज्जवला योजना के तहत होली और दीपावली पर दो मुफ्त सिलेंडर जैसे सौगात मिल सकती है। यह भाजपा के चुनावी संकल्प पत्र की पहली घोषणा थी।

बजट में सिंचाई के लिए किसानों को मुफ्त बिजली की सौगात मिल सकती है। इससे सरकार पर सालाना 1845 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ने का आकलन है। इससे 2.38 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलेगा।

Next Story