लाइफ स्टाइल

अब ज़ीरो एमिशन जहाज़ों से आपके ऑर्डर का आना तय

Shiv Kumar Mishra
24 Oct 2021 3:14 AM GMT
अब ज़ीरो एमिशन जहाज़ों से आपके ऑर्डर का आना तय
x
अमेज़न, IKEA समेत तमाम बड़े वैश्विक रिटेलर्स 2040 तक अपने सभी समुद्री माल को ज़ीरो एमिशन जहाज़ों से भेजने के लिए हुए प्रतिबद्ध

अगले बीस सालों में अब ऐसा होने की पूरी सम्भावना है कि आप द्वारा अमेज़न से मंगाया गया कोई ऐसा सामान जिसे समुद्र मार्ग से आना हो, वो एक ज़ीरो एमिशन जहाज़ से आये।

दरअसल अमेज़न और IKEA जैसी तमाम वैश्विक रिटेल और ईकॉमर्स कम्पनियों ने की वैश्विक माल ढुलाई के विशाल पैमाने को देखते हुए, यह घोषणा की है कि साल 2040 तक अपने सभी समुद्री माल को ज़ीरो एमिशन जहाज़ों से भेजने के लिए वो प्रतिबद्ध हैं।

यह घोषणा शिपिंग उद्योग और ईंधन उत्पादकों को एक मज़बूत संकेत भेजती है कि मांग को पूरा करने के लिए उन्हें अपने डीकार्बोनाइज़ेशन प्रयासों में तेज़ी लाने की ज़रुरत है। यह समुद्री माल ढुलाई से उत्सर्जन को पूर्ण शून्य तक कम करने और पेरिस समझौते के 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान लक्ष्यों के साथ इस क्षेत्र को संरेखित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

यह घटनाक्रम इसलिए मायने रखता है क्योंकि समुद्री शिपिंग वर्तमान में सभी वैश्विक CO2 उत्सर्जन का लगभग 3% है, लेकिन बिना वैश्विक व्यापार विकास से शिपिंग उत्सर्जन को कम करने के लिए जीवाश्म ईंधन और जहाजों को अलग किये बिना यह 2050 तक 10% तक बढ़ सकता है।

इस फैसले की टाइमिंग भी ख़ास है। साल 2050 तक वैश्विक शिपिंग के लिए शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य निर्धारित करने और वहां पहुंचने में मदद के लिए वैश्विक कार्बन मूल्य पर संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन में इस सप्ताह सरकारों की विर्चुअल चर्चा बैठक की घोषणा के मौके पर आती है।

इस घोषणा में शामिल होने वाली कंपनियां हैं अमेज़ॅन (दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन विक्रेता), IKEA (दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर विक्रेता), इंडिटेक्स (दुनिया का सबसे बड़ा कपड़ा खुदरा विक्रेता), यूनिलीवर (दुनिया की चौथी सबसे बड़ी उपभोक्ता सामान कंपनी), मिशेलिन (दूसरी सबसे बड़ी टायर निर्माता), साथ ही टीचिबो ( जर्मनी की सबसे बड़ी खुदरा श्रृंखलाओं में से एक), पेटागोनिया, ब्रूक्स रनिंग और फ्रॉगबाइक।

कृपया ध्यान दें कि यह घोषणा "शुद्ध शून्य" उत्सर्जन के विपरीत "पूर्ण शून्य" उत्सर्जन से संबंधित है, इसलिए यह कार्बन ऑफसेट को नहीं मानता है।

एस्पेन इंस्टीट्यूट द्वारा सुगम किए गए एक नए कार्गो मालिकों के नेतृत्व वाले नेटवर्क, कार्गो ओनर्स फ़ॉर ज़ीरो एमिशन वेसल्स (coZEV) , के माध्यम से, कॉर्पोरेट जलवायु नेताओं के एक समूह ने यह घोषणा की है।

एस्पेन इंस्टीट्यूट के अध्यक्ष और CEO (सीईओ) डैन पोर्टरफील्ड ने कहा, "coZEV नेटवर्क समुद्री नौवहन — और उससे आगे — के जलवायु समाधानों के बारे में बातचीत को बदल रहा है। अगर हम जलवायु संकट को हल करना चाहते हैं, तो वैश्विक अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों की तरह समुद्री शिपिंग को भी तेज़ी से डीकार्बोनाइज़ करने की ज़रूरत है, और बहुराष्ट्रीय कंपनियां शिपिंग में स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण को उत्प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। हम उनके नेतृत्व के लिए coZEV 2040 एम्बिशन स्टेटमेंट पर हस्ताक्षर करने वालों की सराहना करते हैं, और हम अन्य कार्गो मालिकों, मूल्य श्रृंखला अभिनेताओं और सरकारों से हमारे साथ जुड़ने की विनती करते हैं। "

एस्पेन इंस्टीट्यूट शिपिंग डीकार्बोनाइज़ेशन इनिशिएटिव, जो coZEV प्रयास को सुगम करता है, की निदेशक इंग्रिड इरिगोयेन ने कहा, "coZEV पहल वैश्विक समुद्री शिपिंग उद्योग के डीकार्बोनाइज़ेशन में तेज़ी लाने के लिए कॉर्पोरेट जलवायु नेतृत्व का दोहन करने की अपनी साहसिक महत्वाकांक्षा के साथ जलवायु परिवर्तन के ख़िलाफ़ लड़ाई में एक ऐतिहासिक कदम का प्रतिनिधित्व करती है। समुद्री शिपिंग लंबे समय से जलवायु और वायु प्रदूषण की एक प्रमुख उत्पादक रही है, और जीवाश्म ईंधन से दूर संक्रमण के प्रयासों में महत्वपूर्ण बाधाओं का सामना करना पड़ा है, जिसमें माल ढुलाई ग्राहक मांग की कथित कमी शामिल है जिसने निवेश और संभावित समाधानों की स्केलएबिलिटी (मापनीयता) को प्रभावित किया है। आज आक्रामक लक्ष्य निर्धारित कर नेताओं का एक समूह बातचीत को बदल रहा है। और यह सिर्फ शुरुआत है, हमारा मानना हैं कि जलवायु अग्रणी कंपनियों के बीच यह आंदोलन तेज़ी से बढ़ेगा। यह हमें इकनॉमीज़ ऑफ स्केल, नवाचार, और निवेशकों और मूल्य-श्रृंखला अभिनेताओं के बीच आत्मविश्वास की वृद्धि को चलाने की अनुमति देगा कि सही काम करने में एक व्यावसायिक अवसर भी है।"

इस घोषणा पर अमेज़ॅन में नेट-ज़ीरो कार्बन के निदेशक एडगर ब्लैंको ने कहा, "हम समुद्री माल-भाड़े को शून्य-कार्बन ईंधन द्वारा संचालित जहाज़ों में स्विच करने में मदद करने के उद्देश्य वाले इस बहुत आवश्यक पहल को सह-लॉन्च करने के लिए बेहद ख़ुश हैं। हम एस्पेन इंस्टीट्यूट और अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं ताकि समुद्री शिपिंग को डीकार्बोनाइज़ करने के लिए अभिनव जलवायु समाधान तैयार किए जा सकें, जो हमें 2040 तक नेट-ज़ीरो कार्बन तक पहुंचने की प्रतिबद्धता, द क्लाइमेट प्लेज, को पूरा करने में मदद करेगा। कार्य करने का वक़्त अभी ही है और हम अन्य कार्गो मालिक कंपनियों का स्वागत करते हैं जो सहयोग में हमारे साथ जुड़ने और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करना चाहती हैं।"

IKEA में सस्टेनेबिलिटी मैनेजर सप्लाई चेन ऑपरेशंस एलिज़ाबेथ मुक रोसेनशॉल्ड कहती हैं, "हमें शून्य उत्सर्जन महासागर शिपिंग की दिशा में परिवर्तन को गति देने की आवश्यकता है। मूल्य श्रृंखला में समान विचारधारा वाले भागीदारों, कंपनियों और संगठनों के साथ सहयोग करके हम मज़बूत आंदोलन बना सकते हैं। इसलिए, हमने आज एम्बिशन स्टेटमेंट 'कार्गो ओनर्स फ़ॉर ज़ीरो एमिशन वेसल्स' पर हस्ताक्षर किए हैं। समुद्र शिपिंग को डीकार्बोनाइज़ करने की प्रतिबद्धता को प्रकट करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इस एम्बिशन स्टेटमेंट के साथ हम निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करना चाहते हैं और आगे की अपनी सामान्य डीकार्बोनाइज़िंग यात्रा की दिशा में महासागर शिपिंग उद्योग में सभी हितधारकों के बीच विश्वास पैदा करना चाहते हैं।

यूनिलीवर में लॉजिस्टिक्स के प्रमुख मिशेल ग्रोस ने कहा, "यूनिलीवर ने 2039 तक हमारी वैश्विक मूल्य श्रृंखला में नेट ज़ीरो उत्सर्जन प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्धता दी है। हमारे कुल ग्रीनहाउस गैस पदचिह्न के 15% के लिए रसद और वितरण लेखांकन के साथ, हम स्वच्छ परिवहन के संक्रमण विकल्पों में तेज़ी लाने के लिए भागीदारों और अन्य कंपनियों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अगले कुछ वर्ष शिपिंग उद्योग में प्रौद्योगिकी और नवाचार का उपयोग करने के लिए रोमांचक और महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करते हैं, और वास्तव में समय नहीं खो सकते हैं। एस्पेन इंस्टीट्यूट के साथ काम करते हुए और coZEV नेटवर्क के हिस्से के रूप में अन्य बड़े समुद्री माल ढुलाई उपयोगकर्ताओं के साथ सहयोग करते हुए, हम समुद्री उद्योग के डीकार्बोनाइज़ेशन को तेज़ करने और शून्य उत्सर्जन शिपिंग की हमारी संयुक्त प्रतिबद्धता की दिशा में काम करने के लिए तत्पर हैं।"

आज, भारी ईंधन तेल द्वारा संचालित समुद्री नौवहन हर साल 1 बिलियन टन जलवायु प्रदूषण पैदा करता है — जितना कि G7 देश या अमेरिका के सभी कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों को मिलाकर होता है। समुद्री शिपिंग वर्तमान में सभी वैश्विक उत्सर्जन का 3 प्रतिशत है, और 2050 तक 10 प्रतिशत तक बढ़ सकता है यदि उद्योग कार्बन-गहन ईंधन पर निर्भर रहना जारी रखता है। समुद्री नौवहन दुनिया के निर्मित सल्फर ऑक्साइड और नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन का 10-15 प्रतिशत उत्पादन भी करता है। इन नकारात्मक प्रभावों को कम करने और पेरिस समझौते के लक्ष्यों के साथ संरेखित होने के लिए, समुद्री शिपिंग उद्योग को 2020 के मध्य तक शून्य-कार्बन ईंधन में संक्रमण करना चाहिए, 2030 तक बड़े पैमाने पर उनका उपयोग करना चाहिए, और नवीनतम रूप से 2050 तक पूरी तरह से डीकार्बोनाइज्ड होना चाहिए।

जबकि इस संक्रमण को शुरू करने के लिए शून्य-कार्बन शिपिंग के लिए मांग संकेत भेजना आवश्यक है, coZEV के साथ काम करने वाली कंपनियां यह भी मानती हैं कि अकेले बाजार की ताकतें इन समाधानों को बड़े पैमाने पर नहीं लाएँगी। इस कारण से, 2040 के एम्बिशन स्टेटमेंट पर हस्ताक्षरकर्ता भी दुनिया भर के नीति निर्माताओं से —अपने घरेलू, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व क्षमताओं में— समुद्री शिपिंग डीकार्बोनाइज़ेशन को आगे बढ़ाने के लिए तेज़ी से और महत्वाकांक्षी कार्रवाई करने का आह्वान कर रहे हैं। वर्तमान में, अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन, शिपिंग का वैश्विक नियामक, शिपिंग के लिए ग्रीनहाउस गैस रणनीति के मसौदे के तहत काम कर रहा है, जो 2008 की तुलना में 2050 तक इस क्षेत्र को अपने पूर्ण उत्सर्जन को सिर्फकम से कम 50% तक कम करने की आवश्यकता रखता है।

समुद्री मालवाहक जहाज़ों की लंबी उम्र और दुनिया भर में शून्य-कार्बन ईंधन आपूर्ति श्रृंखलाओं का समर्थन करने के लिए रिन्यूएबल ऊर्जा उत्पादन में तेज़ी लाने की आवश्यकता को देखते हुए, संक्रमण में जल्द ही तेज़ी आनी चाहिए। इस घोषणा का उद्देश्य अत्यावश्यकता की भावना को बढ़ाना और शून्य-कार्बन शिपिंग द्वारा प्रस्तुत निवेश के अवसर में विश्वास बढ़ाना है।

इसके लिए, coZEV की योजना एक्शन-ओरिएंटेड और जलवायु-अग्रणी कार्गो मालिक कंपनियों के नेटवर्क के साथ काम करने की है, जिसमें इस प्रारंभिक 2040 एम्बिशन स्टेटमेंट के हस्ताक्षरकर्ता शामिल हैं लेकिन यह इन हस्ताक्षरकर्ताओं तक सीमित नहीं है। CoZEV के माध्यम से, कंपनियां पहले शून्य-कार्बन समुद्री परिवहन कॉरिडोर स्थापित करने में मदद करने के लिए एक साथ आने में सक्षम होंगी; नीति निर्माताओं को ऐसे उपाय लाने में विश्वास दिलाना जो शून्य-कार्बन संक्रमण की लागत को कम करेंगे; और पृथ्वी पर सबसे नवीन कंपनियों और संगठनों में से कुछ की विशाल सामूहिक रचनात्मकता, बाज़ार शक्ति, कार्रवाई के लिए पूर्वाग्रह और निवेश क्षमता का दोहन करें।

"शिपिंग डीकार्बोनाइज़ होगी या नहीं, यह अब कोई बहस नहीं है। सवाल यह है कि हम कितनी जल्दी अपने सामूहिक कार्य को एक साथ कर सकते हैं, और कौन से आपूर्ति श्रृंखला अभिनेता और राष्ट्र इस संक्रमण का प्रतिनिधित्व करने वाले विशाल व्यापार अवसर का दोहन करने के लिए तैयार होंगे," इरिगोयेन ने निष्कर्ष निकाला।

Next Story