TRENDING

हिंदी में Bicycle को क्या कहते हैं, 99% लोग हुए बताने में फैल, क्या आप जानते हैं?

Shiv Kumar Mishra
21 April 2023 3:08 PM GMT
हिंदी में Bicycle को क्या कहते हैं, 99% लोग हुए बताने में फैल, क्या आप जानते हैं?
x
आपने बचपन से लेकर अब तक कई बार साइकिल चलाई होगी लेकिन क्या कभी आपने इसके हिंदी शब्द के बारे में जानने की कोशिश की है?

अंग्रेजी के कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिनके हिंदी शब्दों के बारे में हमें पता तक नहीं होता है. आपने बचपन से लेकर अब तक कई बार साइकिल चलाई होगी लेकिन क्या कभी आपने इसके हिंदी शब्द के बारे में जानने की कोशिश की है? अगर नहीं तो आज हम आपको साइकिल, कार और एयरोप्लेन के हिंदी शब्दों के बारे में बता रहे हैं.

साइकिल की हिंदी जान लीजिए

जिस साइकिल को हम बचपन से चलाते आ रहे हैं उसे हिंदी में 'द्विचक्र वाहिनी' कहते हैं. दरअसल, साइकिल में दो पहिए होते हैं और इसकी वजह से इसे 'द्विचक्र वाहिनी' कहा जाता है. कई बार क्षेत्रीय भाषा में साइकिल को 'पैरगाड़ी' भी कह देते हैं क्योंकि इसे पैरों से चलाया जाता है. तमाम लोग साइकिल के हिंदी शब्दों को नहीं जानते होंगे.

कार और एयरोप्लेन की हिंदी भी जान लीजिए

कार को शुद्ध हिंदी में 'गाड़ी' और 'सवारी' कहा जाता है. हालांकि कुछ लोगों का यह भी मानना है कि कार के लिए हिंदी का कोई भी सटीक शब्द नहीं है. इसके अलावा एयरोप्लेन की हिंदी ज्यादातर लोग जानते हैं. इसे हवाई जहाज कहते हैं. वैसे हिंदी भाषी क्षेत्रों में हवाई जहाज शब्द काफी आम है और अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं.

कुछ शब्द हिंदी और इंग्लिश दोनों में प्रचलित

एयरोप्लेन और कार ऐसे शब्द हैं, जिन्हें अंग्रेजी और हिंदी दोनों में बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है. आपने अधिकतर लोगों को कार को गाड़ी और एयरोप्लेन को हवाई जहाज कहते सुना होगा. इसके अलावा इन अंग्रेजी शब्दों का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि ऐसे बेहद कम शब्द ही होते हैं, जो दोनों भाषाओं में प्रचलित होते हैं.

Next Story