TRENDING

QR कोड धोखाधड़ी से रहें सावधान ! सुरक्षित UPI भुगतान के लिए जाने महत्वपूर्ण सुझाव

Smriti Nigam
24 Aug 2023 12:49 PM GMT
QR कोड धोखाधड़ी से रहें सावधान ! सुरक्षित UPI भुगतान के लिए जाने महत्वपूर्ण सुझाव
x
आज के डिजिटल युग में ऑनलाइन मनी ट्रांसफर आम बात बन गई है। हालांकि, इस सुविधा ने ऑनलाइन धोखाधड़ी में भी वृद्धि की है, जिसमें क्यूआर कोड घोटाले की खतरनाक प्रवृत्ति भी शामिल है

QR Code Fraud: लोग होटल, दुकानों, टिकट बुकिंग आदि जैसे विभिन्न परिदृश्यों में भुगतान के लिए ऑनलाइन यूपीआई पर भरोसा कर रहे हैं।

QR Code Fraud: आज के डिजिटल युग में ऑनलाइन मनी ट्रांसफर आम बात बन गई है। हालांकि, इस सुविधा ने ऑनलाइन धोखाधड़ी में भी वृद्धि की है, जिसमें क्यूआर कोड घोटाले की खतरनाक प्रवृत्ति भी शामिल है। यह लेख क्यूआर कोड घोटालों की गहन समझ प्रदान करता है और उनका शिकार होने से कैसे बचा जाए, इस पर मार्गदर्शन भी प्रदान करता है।लोग होटल, दुकानों, टिकट बुकिंग आदि जैसे विभिन्न परिदृश्यों में भुगतान के लिए ऑनलाइन यूपीआई पर भरोसा करते हैं।

क्यूआर कोड ऐप्स(QR CODE apps)

क्यूआर कोड(QR CODE) घोटाला पूरे देश में चिंताजनक दर से बढ़ रहा है। जालसाज लोगों का पैसा ठगने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करते हैं। दुर्भाग्य से, नकली क्यूआर कोड ऐप्स प्ले स्टोर जैसे प्लेटफॉर्म और अन्य भ्रामक ऐप्स पर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। धोखेबाज़ों द्वारा इनका सक्रिय रूप से दुरुपयोग किया जाता है।

कैसे होता है फ्रॉड?

इन फर्जी ऐप्स की मदद से स्कैमर्स(scamers) वांछित राशि और प्राप्तकर्ता का नाम दर्ज कर सकते हैं। ये अपराधी दुकानों या होटलों में जाते हैं और प्रतिष्ठान को हेरफेर किए गए विवरण के साथ नकली क्यूआर कोड(QRCode) पेश करते हैं। कोड प्राप्त करने वाला, अक्सर होटल व्यवसायी या दुकान का मालिक, मानता है कि प्रदर्शित जानकारी के अनुसार भुगतान प्राप्त हो गया है। लेकिन दुर्भाग्य से, वास्तव में, दिए गए विवरण पर कोई धनराशि प्राप्त नहीं हुई है।

रोकथाम

इस क्यूआर धोखाधड़ी को रोकने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। सबसे महत्वपूर्ण कदम यह है कि जब भी धन हस्तांतरण शुरू किया जाए तो अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पुष्टिकरण संदेश की प्रतीक्षा करें। यह संदेश सत्यापन(verify) के रूप में कार्य करता है कि लेनदेन वास्तव में हुआ है। ऐसे किसी संदेश की अनुपस्थिति में, अपने बैंक के आधिकारिक ऐप का उपयोग करके लेनदेन विवरण को क्रॉस-सत्यापित करने की सलाह दी जाती है।

जैसे-जैसे क्यूआर कोड घोटाले बढ़ते जा रहे हैं, व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन लेनदेन में संलग्न रहते हुए सूचित रहना और अपनी बुद्धि का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। इन एहतियाती कदमों को अपनाकर, व्यक्ति धोखाधड़ी वाली योजनाओं का शिकार होने से खुद को बेहतर ढंग से बचा सकते हैं.

Next Story