TRENDING

गुरुग्राम, नोएडा में बाइक टैक्सी जॉगिंग हालांकि दिल्ली में प्रतिबंध क्यों? सैकड़ों मनुष्यों के रोजगार पर प्रभाव!

Anshika
15 March 2023 10:05 AM GMT
गुरुग्राम, नोएडा में बाइक टैक्सी जॉगिंग हालांकि दिल्ली में प्रतिबंध क्यों? सैकड़ों मनुष्यों के रोजगार पर प्रभाव!
x
भारत में बाइक टैक्सी उद्यम एक परेशानी भरा है। बाइक टैक्सियों को नियंत्रित करने वाले कानूनी दिशानिर्देशों में पठनीयता की कमी से लेकर परिवहन विभागों के माध्यम से कार्य करने की अनुमति से इनकार करने तक,

भारत में बाइक टैक्सी उद्यम एक परेशानी भरा है। बाइक टैक्सियों को नियंत्रित करने वाले कानूनी दिशानिर्देशों में पठनीयता की कमी से लेकर परिवहन विभागों के माध्यम से कार्य करने की अनुमति से इनकार करने तक, व्यापार लाइसेंस प्राप्त करने में समय खाने की तकनीक तक, बाइक टैक्सी की पेशकश करने वाले संगठनों ने अब कंपनी का दर्जा नहीं रखा है।

भारत में टैक्सी के रूप में दोपहिया वाहन के उपयोग की सबसे पुरानी संरचना 1981 के आधार पर गोवा में मौजूद है। वास्तव में, गोवा मोटरसाइकिल टैक्सी राइडर्स एसोसिएशन 1980 में राज्य में मोटरबाइक टैक्सियों को संचालित करने के लिए एक बार भी आधारित था। यह विचार अब भारत के अंदर बड़े पैमाने पर लोकप्रिय नहीं है, लेकिन (जैसा कि भारत में विस्फोट करने वाले कैब एकत्रीकरण वाणिज्यिक उद्यम के विपरीत है)।

हालांकि, भारत की सड़कों पर कोई भी दिखाई देता है, और यह पहचानना आसान है कि भारतीय सड़कों पर दोपहिया वाहन अक्सर एक विशेषता हैं, भले ही अमेरिका के किसी भी हिस्से में हो।

परिवहन कार्यों के लिए दोपहिया वाहनों के समझदार उपयोग और पहुंच में आसानी को देखते हुए, जो अभी भी निश्चित रूप से 4 पहिया वाहनों के लिए अपना रास्ता निर्धारित नहीं कर पाया है, यह चौंकाने वाला है कि भारत में अब एक पूर्ण विकसित बाइक टैक्सी उद्यम नहीं है या यहां तक कि भारत में कैब एकत्रीकरण उद्यम के लिए बंद भी नहीं है।

दिल्ली सरकार ने फिलहाल दिल्ली में बाइक टैक्सियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, बाइक टैक्सी दिल्ली से सटे गुरुग्राम और नोएडा (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र-एनसीआर, दिल्ली के अलावा) जैसे शहरों में घूम रही हैं। ऐसा क्यों? वास्तव में, दिल्ली में बाइक टैक्सियों के बंद होने के पीछे दिल्ली सरकार का तर्क यह है कि केवल औद्योगिक पंजीकरण वाली कारें ही टैक्सी के रूप में चल सकती हैं, जबकि बाइक अब व्यवसाय नहीं हैं, लेकिन गैर-सार्वजनिक पंजीकरण हैं।

महाराष्ट्र और चंडीगढ़ ने भी इसी तर्क पर बाइक टैक्सी पर प्रतिबंध लगा दिया है। लेकिन, सवाल यह है कि अगर इन जगहों पर बाइक टैक्सी चलाना गैरकानूनी है, तो वे विभिन्न राज्यों में कैसे चल रहे हैं, क्या बाइक टैक्सी वहां अवैध रूप से टहलने जा रही हैं? नहीं ऐसा नहीं है। दरअसल, केंद्र सरकार ने दोपहिया वाहनों के बिजनेस रजिस्ट्रेशन की अनुमति दे दी है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों के अनुसार, मनुष्य अपने दोपहिया वाहनों को व्यावसायिक रूप से पंजीकृत कर सकते हैं, हालांकि दिल्ली सहित कई राज्य अब इस नियम का पालन नहीं करते हैं। इसीलिए, यह परेशानी सामने आ रही है। केंद्र सरकार के नियम का पालन करने वाले राज्यों में कोई समस्या नहीं है। नोएडा उत्तर प्रदेश का खंड है और गुरुग्राम हरियाणा का चरण है।

Next Story