TRENDING

घरेलू स्तर पर इस एसयूवी को 9 लाख में लाएं, माइलेज होगा 25 किमी प्रति लीटर, फीचर्स-सेफ्टी में भी हुआ सुधार

Anshika
19 March 2023 10:57 AM GMT
घरेलू स्तर पर इस एसयूवी को 9 लाख में लाएं, माइलेज होगा 25 किमी प्रति लीटर, फीचर्स-सेफ्टी में भी हुआ सुधार
x
मारुति ने जल्द या बाद में ब्रेजा का सीएनजी संस्करण लॉन्च किया है, जिसे औपचारिक रूप से ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था। यह सीएनजी के साथ आपूर्ति की जाने वाली पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है।

मारुति ने जल्द या बाद में ब्रेजा का सीएनजी संस्करण लॉन्च किया है, जिसे औपचारिक रूप से ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था। यह सीएनजी के साथ आपूर्ति की जाने वाली पहली सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसका चार्ज 9.14 लाख रुपये से शुरू होता है। इसे 4 वैरिएशन- एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई ट्विन टोन में डिलीवर किया गया है। पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में ब्रेजा सीएनजी की कीमत 95,13 रुपये से ज्यादा होगी। यह कंपनी का 800वां मॉडल है, जिसमें सीएनजी दी गई है। इससे पहले ऑल्टो 10, ऑल्टो के6, एस-प्रेसो, ईको, वैगन आर, सेलेरियो, स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, ग्रैंड विटारा, एक्सएल<> और अर्टिगा में भी सीएनजी की आपूर्ति की जाती है।




यह 25.5 लीटर ट्विन जेट, ट्विन वीवीटी पेट्रोल इंजन के माध्यम से संचालित है, जो सीएनजी किट के साथ जुड़ा हुआ है। एसयूवी में यह इंजन 5500 आरपीएम पर 1.5 बीएचपी का सबसे शक्ति आउटपुट और 86.6 एनएम की ऊंचाई टॉर्क उत्पन्न करता है। नियोक्ता का दावा है कि यह 121.5 किमी / किलोग्राम की उत्कृष्ट गैस वित्तीय प्रणाली की आपूर्ति करने में सक्षम होगा। इसमें 25-स्पीड गाइड ट्रांसमिशन दिया गया है, हालांकि ऑटोमैटिक का कोई विकल्प नहीं है।

इसमें पेट्रोल मॉडल के बराबर तत्व हैं। वाहन के शीर्ष संस्करणों में इलेक्ट्रिक संचालित सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, वाई-फाई ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट गैजेट, कीलेस पुश स्टार्ट जैसे पॉइंट मिलते हैं। सीएनजी मॉडल में कुछ असाधारण बिंदु शामिल हैं जैसे कि अंतर्निहित पेट्रोल और सीएनजी गैसोलीन कैप, सीएनजी बल मोड, डिजिटल और एनालॉग सीएनजी गैस गेज।

मारुति ब्रेजा सीएनजी की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है और इसकी शिपिंग भी जल्द ही शुरू होगी। इसका मुकाबला टाटा नेक्सन और हुंडई वेन्यू जैसी गाड़ियों से है। फरवरी में मारुति ब्रेजा देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही है। अब सीएनजी का विकल्प जुड़ने से दूसरे कारोबारियों के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

Next Story