TRENDING

क्या आप अपने चार्जिंग iPhone के पास सोते हैं? तो हो जाएं सावधान,एप्पल उपयोगकर्ता को दी जा रही है चेतावनी

Smriti Nigam
24 Aug 2023 1:29 PM GMT
क्या आप अपने चार्जिंग iPhone के पास सोते हैं? तो हो जाएं सावधान,एप्पल उपयोगकर्ता को दी जा रही है चेतावनी
x

sleep next to your charging iPhone:अगर आप भी अपने एप्पल आईफोन को चार्ज पर लगाने के बाद उसके बगल में सोते हैं तो इससे जुड़ी कई सारी चेतावनियां एप्पल दे रहा है जो आपके हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है

sleep next to your charging iPhone: एप्पल के एक सख्त अलर्ट ने तकनीकी जगत में खलबली मचा दी है और उपयोगकर्ता को उनके जीवन के प्रति सचेत भी किया है. सोते समय अगर आप अपना आईफोन चार्ज पर लगाते हैं तो यह हानिकारक हो सकता है. एप्पल के अनुसार यह एक खतरे को उजागर करता है.

एक भयानक ख़तरा आया सामने

Apple ने एक दृढ़ रुख अपनाया है, और उपयोगकर्ताओं से अपने चार्जिंग फोन के बगल में सोने की खतरनाक प्रथा से दूर रहने का आग्रह किया है। जिसका परिणाम काफी भयंकर हो सकता है यह एक जान का जोखिम भी पैदा कर सकता है

जानिए क्या-क्या हो सकती हैं स्वास्थ्य को हानि

विभिन्न तरह के अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकला है कि जिन्होंने फोन के पास सोने का काम किया है।उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़े हैं।इस तरह की प्रथाएं उपयोगकर्ता के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण पर हानिकारक प्रभाव डालता है क्योंकि विद्युत चुम्बकीय विकिरण के लंबे समय तक संपर्क पर चिंताएं पैदा हो सकती हैं।

Apple का स्पष्ट चेतावनी नोट

iPhones का अग्रणी निर्माता, Apple, एक स्पष्ट और प्रत्यक्ष चेतावनी संदेश देकर एक कदम आगे बढ़ गया है। यह महत्वपूर्ण सलाह कंपनी के ऑनलाइन उपयोगकर्ता गाइड में प्रमुखता से प्रदर्शित की गई है, जो इसकी तात्कालिकता को बढ़ाती है।

इष्टतम चार्जिंग वातावरण

iPhones को विशेष रूप से अच्छी तरह हवादार स्थानों में चार्ज किया जाना चाहिए और टेबल जैसी सपाट सतहों पर रखा जाना चाहिए। एक चेतावनी यह दी गई है कि कंबल, तकिए या अपने शरीर जैसी नरम सतहों पर चार्ज करने से बचें।

चेतावनी के पीछे का विज्ञान

सलाह खतरे के पीछे के विज्ञान को स्पष्ट करती है। iPhones को चार्ज करने से गर्मी उत्पन्न होती है, जो सीमित स्थानों में फंसने पर जलने या आग लगने का संभावित स्रोत बन जाती है। उदाहरण के लिए, अगर चार्जिंग फोन को तकिए के नीचे रखा जाता है तो यह बेहद खतरनाक हो सकता है इसके लिए सख्त नियम बनाए जाने चाहिए.

ऐप्पल की सख्त चेतावनी

एप्पल लिया चेतावनी देता है कि उपयोगकर्ता को हमेशा अपनी सुविधा से ज्यादा अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी विकसित होती है वैसे-वैसे खतरे भी बढ़ते जाते हैं और इन खतरों के प्रति हमें जागरूक होना चाहिए। एप्पल सलाह पर ध्यान देकर सुरक्षित चार्जिंग प्रथाओं को अपनाना चाहिए।उपयोगकर्ता न केवल इससे न केवल आज जैसे खतरों को रोक सकता है बल्कि लंबे समय तक अपने स्वास्थ्य की रक्षा भी कर सकता है.

Next Story