TRENDING

Google के CEO सुंदर पिचाई ने भारत में 400 से अधिक कर्मचारियों को निकाला, जाने मुख्य बातें

Anshika
17 Feb 2023 3:35 PM GMT
Google के CEO सुंदर पिचाई ने भारत में 400 से अधिक कर्मचारियों को निकाला, जाने मुख्य बातें
x
कई Google कर्मचारियों ने बताया कि कंपनी ने कल रात प्रभावित कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा। बता दे कि गूगल ने छंटनी की पूरी जिम्मेदारी सीईओ सुंदर पिचाई ने ली है।

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने पिछले महीने हजारों नौकरियों में कटौती की घोषणा की थी। साथ ही पिचाई ने उस समय स्पष्ट रूप से ऐलान किया था कि छंटनी पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में होगी और उसके बाद अन्य बाजारों में होगी। जिसके बाद अब, Google कर्मचारियों द्वारा कई लिंक्डइन पोस्ट के अनुसार, यह पुष्टि हो गई है कि कंपनी अब भारत में छंटनी कर रही है।



साथ ही वर्तमान में, Google इंडिया के प्रभावित कर्मचारियों को मिलने वाले विच्छेद पैकेज पर कोई स्पष्टता नहीं दी है। अमेरिका में, Google ने पूर्ण अधिसूचना अवधि (न्यूनतम 60 दिन) के दौरान कर्मचारियों को भुगतान करने की घोषणा की है, साथ ही Google पर प्रत्येक अतिरिक्त वर्ष के लिए 16 सप्ताह के वेतन के साथ दो सप्ताह से शुरू होने वाले विच्छेद पैकेज की पेशकश की है, GSU ​​निहित करने के कम से कम 16 सप्ताह में तेजी लाने और भुगतान करने की घोषणा की 2022 बोनस और शेष छुट्टी का समय, और 6 महीने की स्वास्थ्य सेवा, नौकरी देने की सेवाएं, और आप्रवासन समर्थन दिया। अब ये माना जा रहा है कि कंपनी भारत में भी इसी तरह का सेवरेंस पैकेज और बेनेफिट देगी। साथ ही विशेष रूप से, न तो Google और न ही किसी भी कर्मचारी ने भारतीय कर्मचारियों के लिए विच्छेद का विवरण प्रकट किया है।

बता दे कि शुरुआत में छंटनी की घोषणा के समय, पिचाई ने ये स्पष्ट किया कि प्रदर्शन मूल्यांकन प्रक्रिया में सबसे कम स्कोर करने वाले कर्मचारियों पर असर पड़ा। हालांकि, कर्मचारियों का मानना ​​​​ये था कि यह दूसरा रास्ता है और कहा कि छंटनी जरूरी थी। साथ ही Google CEO ने बाद में एक बाद फिर से स्पष्ट किया कि छँटनी अचानक नहीं थी।

जिसके बाद पिचाई ने छंटनी की पूरी जिम्मेदारी ली और इसके लिए व्यापक आर्थिक स्थितियों को जिम्मेदार ठहराया गया। जिसके बाद उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी ने महामारी के दौरान ओवरहायर किया था। पिचाई ने पिछले महीने Googlers को भेजे गए ईमेल में लिखा था कि, "पिछले दो वर्षों में, हमने नाटकीय विकास की अवधि देखी है।



इसी बीच, Google इंडिया के कई कर्मचारियों ने लिंक्डइन पर प्रकट किया है कि जिस तरह से छंटनी हुई है, उससे वे काफी निराश हैं। साथ ही कई लोगों ने बताया है कि कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों को कल रात छंटनी का ईमेल भेजा था। दरअसल, कुछ रिपोर्ट्स ये भी बताती हैं कि गूगल के सीईओ ने एक ही ईमेल में छंटनी की पूरी जिम्मेदारी ली है।

Next Story