TRENDING

लाइट्स, कैमरा, एक्शन! जेवर हवाई अड्डे के पास बनेगी फिल्म सिटी

Anshika
17 Aug 2023 11:54 AM GMT
लाइट्स, कैमरा, एक्शन! जेवर हवाई अड्डे के पास बनेगी फिल्म सिटी
x
यूपी सरकार ने जेवर हवाई अड्डे के पास यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे फिल्म सिटी स्थापित करने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी

जेवर हवाई अड्डे के पास फिल्म सिटी: फिल्म सिटी की साइट आगामी अंतरराष्ट्रीय ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे से सिर्फ छह किमी दूर और राजमार्गों के करीब है।

जेवर हवाई अड्डे के पास फिल्म सिटी: यूपी सरकार ने जेवर हवाई अड्डे के पास यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे फिल्म सिटी स्थापित करने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसे सेक्टर 21 में 1000 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। फिल्म सिटी की साइट आगामी अंतरराष्ट्रीय ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे से सिर्फ छह किमी दूर और राजमार्गों के करीब है।

फिल्म सिटी के लिए 1,000 एकड़ जमीन मंजूर

फिल्म सिटी सेक्टर 21 में 1,000 एकड़ क्षेत्र में स्थापित की जाएगी। यूपी सरकार ने दो बार टेंडर जारी किए हैं लेकिन कोई भी कंपनी इस अवसर का लाभ उठाने के लिए आगे नहीं आई है। अब फिल्म सिटी के विकास मॉडल में बदलाव किया जा रहा है. पिछले महीने पीपीपी मॉडल प्रोजेक्ट के लिए गठित बिड इवैल्यूएशन कमेटी के दौरान ये सुझाव रखे गए थे. अब ये सुझाव मान लिये गये।

4 नए बदलावों को मंजूरी

लखनऊ से आई ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, सचिव स्तरीय समिति की बैठक में 4 बड़े बदलावों पर चर्चा हुई. इन बदलावों को लेकर सरकार ने बैठक का आयोजन किया. बैठक में इन बिंदुओं पर चर्चा हुई और बाद में बदलाव किये गये. अब इसे कैबिनेट में रखा जाएगा. अगर कैबिनेट ने इसे पास कर दिया तो अथॉरिटी तीसरी बार ग्लोबल टेंडर निकालेगी. उम्मीद है कि इसी माह टेंडर निकल जायेगा. इस योजना को तीन चरणों में पूरा करने की तैयारी है.

बड़े बदलाव

फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग लाइसेंसिंग अवधि 90 साल करने की मांग कर रहे थे. पहले इसकी उम्र 60 साल थी. अब 90 साल हो गए हैं. पहले मोरेटोरियम अवधि चार साल थी. अब इसे बढ़ाकर सात साल कर दिया गया है. पहले रेवेन्यू शेयरिंग का तय प्रीमियम 116 करोड़ रुपये और डिविडेंड में हिस्सा था। अब सिर्फ लाभांश में हिस्सेदारी. अब सिर्फ लाभांश में हिस्सेदारी. यह कुल लाभांश का पांच फीसदी होगा.

परियोजना विकास

परियोजना को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा। पहले चरण में 230 एकड़ में विकास किया जाएगा। जिसमें 156 एकड़ में फिल्म स्टूडियो और बैकलॉग बनाया जाएगा. इसमें शूटिंग के लिए इनडोर और आउटडोर स्थान, स्टूडियो, ध्वनि और विशेष प्रभाव स्टूडियो आदि शामिल होंगे। 20 एकड़ में बनेगा फिल्म इंस्टीट्यूट. 54 एकड़ में व्यावसायिक गतिविधियां होंगी। इसमें विला, होटल, प्लाजा और टाउनशिप विकसित की जाएंगी।

Next Story