TRENDING

महिंद्रा स्कॉर्पियो इलेक्ट्रिक के साथ बोलेरो इलेक्ट्रिक की पुष्टि

Anshika
16 Aug 2023 4:29 PM GMT
महिंद्रा स्कॉर्पियो इलेक्ट्रिक के साथ बोलेरो इलेक्ट्रिक की पुष्टि
x
घरेलू ऑटो प्रमुख महिंद्रा एंड महिंद्रा ने आज घोषणा की कि वह भारत में महिंद्रा स्कॉर्पियो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा बोलेरो इलेक्ट्रिक पेश करेगी।

महिंद्रा स्कॉर्पियो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा बोलेरो इलेक्ट्रिक INGLO EV प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी।

घरेलू ऑटो प्रमुख महिंद्रा एंड महिंद्रा ने आज घोषणा की कि वह भारत में महिंद्रा स्कॉर्पियो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा बोलेरो इलेक्ट्रिक पेश करेगी।महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक और सीईओ (ऑटो और फार्म सेक्टर) राजेश जेजुरिकर ने कहा कि महिंद्रा देश में दो लोकप्रिय स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) का इलेक्ट्रिक संस्करण लॉन्च करेगी। हालाँकि, उन्होंने लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा नहीं किया।

स्कॉर्पियो इलेक्ट्रिक और बोलेरो इलेक्ट्रिक आईएनजीएलओ ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे, जो वोक्सवैगन समूह के मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स (एमईबी) प्लेटफॉर्म के घटकों का उपयोग करेंगे।

अन्य के अलावा, महिंद्रा की BE और XUV.e रेंज की इलेक्ट्रिक एसयूवी भी इसी प्लेटफॉर्म का उपयोग करेंगी। यहां तक ​​कि थार इलेक्ट्रिक में भी INGLO EV प्लेटफॉर्म होगा।

अगस्त 2022 में, महिंद्रा ने पांच इलेक्ट्रिक एसयूवी - XUV.e8, XUV.e9, BE.05, BE.07 और BE.09 का अनावरण किया। पांच मॉडलों में से, XUV.e8, XUV.e9, BE.05 और BE.07 को दिसंबर 2024 और अक्टूबर 2026 के बीच लॉन्च किया जाएगा। BE.09 की लॉन्च टाइमलाइन अभी तक सामने नहीं आई है।

कंपनी पहले ही कह चुकी है कि वह 2027 तक अपने एसयूवी वॉल्यूम का 20% से 30% इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) से लाने का लक्ष्य बना रही है।

महिंद्रा ने हाल ही में टेमासेक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत सिंगापुर स्थित वैश्विक निवेश फर्म XUV700 निर्माता की यात्री ईवी सहायक कंपनी महिंद्रा इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल लिमिटेड (MEAL) में 1,200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे इसका मूल्यांकन 15% बढ़ जाएगा।

टेमासेक का 1,200 करोड़ रुपये का निवेश 80,580 करोड़ रुपये तक के मूल्यांकन पर अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय वरीयता शेयरों के रूप में होगा, जिसके परिणामस्वरूप एमईएएल में 1.49% से 2.97% हिस्सेदारी का स्वामित्व होगा।

यूके की विकास वित्त संस्था ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट (बीआईआई) एमईएएल में एक निवेशक है।जुलाई 2022 में, BII और महिंद्रा ने MEAL में प्रत्येक में 1,925 करोड़ रुपये तक निवेश करने के लिए एक बाध्यकारी समझौता किया। बीआईआई के निवेश के साथ, मूल्यांकन 70,070 करोड़ रुपये तक हो गया, जिसके परिणामस्वरूप ईवी कंपनी में इसका स्वामित्व 2.75% से 4.76% हो गया।

हालाँकि, टेमासेक के नए निवेश से MEAL का मूल्यांकन 15% बढ़कर 70,070 करोड़ रुपये से 80,580 करोड़ रुपये हो गया।

घरेलू ऑटो प्रमुख महिंद्रा एंड महिंद्रा ने आज घोषणा की कि वह भारत में महिंद्रा स्कॉर्पियो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा बोलेरो इलेक्ट्रिक पेश करेगी।महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक और सीईओ (ऑटो और फार्म सेक्टर) राजेश जेजुरिकर ने कहा कि महिंद्रा देश में दो लोकप्रिय स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) का इलेक्ट्रिक संस्करण लॉन्च करेगी। हालाँकि, उन्होंने लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा नहीं किया.

Next Story