TRENDING

Taskeen Khan : यूपीएससी के लिए छोड़ दिया मिस इंडिया बनने का सपना, जानिए 'ब्यूटी क्वीन' इस अफसर की सफलता की पूरी कहानी

Arun Mishra
6 Jun 2023 7:10 AM GMT
Taskeen Khan : यूपीएससी के लिए छोड़ दिया मिस इंडिया बनने का सपना, जानिए ब्यूटी क्वीन इस अफसर की सफलता की पूरी कहानी
x
तस्कीन खान ने मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड दोनों खिताब जीते. दिलचस्प बात यह है कि उन्हें यूपीएससी के लिए प्रयास करने का विचार एक इंस्टाग्राम फॉलोअर से मिला.

पूर्व मिस उत्तराखंड, सोशल मीडिया स्टार, मॉडल से लेकर ब्यूटी क्वीन तक तस्कीन खान की भारत की सबसे कठिन परीक्षा UPSC को क्रैक करने की प्रेरक यात्रा उल्लेखनीय है. पूर्व ब्यूटी क्वीन की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने और हाल ही में घोषित परिणामों में एआईआर -736 हासिल करने की एक दिलचस्प कहानी है.

तस्कीन खान ने मिस देहरादून और मिस उत्तराखंड दोनों खिताब जीते. उसका अगला कदम राष्ट्रीय मंच था, लेकिन उन्होंने अपने पिता के रिटायरमेंट के बाद एक नई दिशा लेने का फैसला किया और यूपीएससी सीएसई परीक्षा को अपना मिशन बना लिया. तीन असफल प्रयासों के बाद, और "धैर्य और कड़ी मेहनत की परीक्षा" से बचने के बाद, उन्होंने आखिरकार टॉप प्रतियोगी परीक्षा को क्रैक कर लिया.

तस्कीन शुरुआती स्कूल में इक्का-दुक्का छात्र नहीं थे. कक्षा 8 तक गणित उसका सबसे मजबूत पॉइंट नहीं था, उसने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया. हालांकि, उन्होंने साइंस स्ट्रीम में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से ज्यादा नंबर हासिल किए. तस्कीन एक प्रोफेशनल मॉडल और एक्ट्रेस होने के अलावा एक बास्केटबॉल चैंपियन, एक नेशनल लेवल की डिबेटर भी थीं. उन्होंने स्कूल के बाद एनआईटी में एडमिशन के लिए क्वालिफाई किया, लेकिन अपने माता-पिता की फीस वहन करने में असमर्थता के कारण प्रतिष्ठित संस्थान में एडमिशन नहीं ले पाईं.

बीएससी ग्रेजुएट ने अपनी सफलता के बाद यूपीएससी की तैयारी का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि उनकी यूपीएससी जर्नी सामान्य नहीं थी. दिलचस्प बात यह है कि उन्हें यूपीएससी के लिए प्रयास करने का विचार एक इंस्टाग्राम फॉलोअर से मिला, जो एक आईएएस उम्मीदवार थे. इसके बाद वह हज हाउस में यूपीएससी परीक्षा के लिए पढ़ाई करने के लिए मुंबई चली गईं. इसके बाद उन्होंने जामिया की मुफ्त प्रवेश परीक्षा की कोचिंग हासिल की और 2020 में दिल्ली चली गईं. पिता की पेंशन के साथ घर पर तनावपूर्ण वित्तीय स्थिति के बावजूद, तस्कीन खान प्रतिष्ठित परीक्षा को पास करने में कामयाब रहीं और अब एक टॉप सरकारी अधिकारी के रूप में एक सपनों की नौकरी के लिए तैयार हैं.

तस्कीन के पिता आफताब खान, मां शाहीन खान और छोटी बहन अलीजा खान मेरठ में रहते हैं. बहन मास्टर्स की पढ़ाई कर रही हैं. उनकी पहली इच्छा आईएएस बनने की थी और दूसरा विकल्प इंडियन फॉरेन सर्विस था.

Next Story