TRENDING

क्या आप लुधियाना के उस किसान को जानते हैं जिसने खरीद ली थी पूरी स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन?

Smriti Nigam
23 Aug 2023 2:04 PM GMT
क्या आप लुधियाना के उस किसान को जानते हैं जिसने खरीद ली थी पूरी स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन?
x

Swarna Shatabdi Express: लुधियाना के काटना गांव के निवासी संपूर्ण सिंह ने अनजाने में खुद को दिल्ली और अमृतसर के बीच चलने वाली प्रमुख ट्रेन स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस का एकदम से मलिक समझ लिया और यह गलती रेलवे अधिकारियों के द्वारा हो गई थी।

जाने कब घटी यह दुर्लभ घटना

देश की 140 बिलियन आबादी के बीच सभी ने रेल नेटवर्क जरूर यूज किया होगा लेकिन पूरी ट्रेन के मालिक बनना यह एक दुर्लभ घटना है।इस तरह के घटना कोई सामान्य नहीं है।एक मजाकिया मोड़ में, कई स्थानीय लोगों ने मजाकिया ढंग से सुझाव दिया कि संपूर्ण सिंह ने व्यक्तिगत रूप से ट्रेन खरीदी होगी.

रेलवे अधिकारियों की एक गलती की वजह से हुआ यह

पेशे से किसान संपूर्ण सिंह स्वर्ण शताब्दी ट्रेन के मालिक होने का दवा करने वाले भारत के कुछ व्यक्तियों में से एक हैं जो सुर्खियों में भी छाए हुए थे। एक कानूनी फैसले में अनजाने में अमृतसर जाने वाली स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस का राजस्व काटना के संपूर्ण सिंह को सौंप दिया, जिससे वह ट्रेन के अपरंपरागत मालिक बन गए. घटनाओं का यह अनोखा क्रम साल 2007 का है, जब लुधियाना-चंडीगढ़ रेल ट्रैक का निर्माण कार्य चल रहा था. इस अवधि के दौरान रेलवे अधिकारियों ने संपूर्ण सिंह की जमीन को अधिग्रहण कर लिया और उन्हें 25 लख रुपए प्रति एकड़ के दर से मुआवजा भी दिया।

कुछ यूं है इस किसान की कहानी

दिलचस्प बात यह है कि पड़ोसी गांव की जमीन के लिए प्रति एकड़ 71 लख रुपए का मुआवजा दिया गया। मुआवजे के इस भारी असमानता से संपूर्ण सिंह को काफी गुस्सा आया जिसकी वजह से उन्होंने सवाल उठने शुरू कर दिए।उनकी पूछताछ ने उन्हें अदालत का दरवाजा भी खटखटाना के लिए मजबूर कर दिया। कानूनी कार्रवाई के दौरान अदालत ने शुरू में उनका मुआवजा ₹50 लख रुपए प्रति एकड़ बढ़ा दिया लेकिन बाद में यह आंकड़ा 1.7 करोड रुपए प्रति एकड़ से अधिक हो गया।

कोर्ट ने सुनाया था आदेश

कानूनी लड़ाई 2012 में शुरू हुई, जब अदालत ने उत्तर रेलवे को 2015 तक भुगतान पूरा करने का आदेश दिया. हालांकि, निर्दिष्ट तिथि तक रेलवे ने संपूर्ण सिंह को लगभग 42 लाख रुपये ही वितरित किए थे, जिससे काफी घाटा हुआ. इस कमी के कारण जिला एवं सत्र न्यायाधीश जसपाल वर्मा ने कार्रवाई शुरू कर दी, जिन्होंने लुधियाना स्टेशन को कुर्क कर लिया और दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस का स्वामित्व संपूर्ण सिंह को हस्तांतरित कर दिया.

कुछ समय के लिए बने रेल के मालिक

संपूर्ण सिंह एक संक्षिप्त अवधि के लिए खुद को दिल्ली अमृतसर स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस का मालिक समझ बैठे थे।लुधियाना सेक्शन इंजीनियर के हस्तक्षेप और अदालत निगरानी की सहायता से स्थिति का तुरंत समाधान हो गया जिसके बाद ट्रेन को केवल 5 मिनट के भीतर छोड़ दिया गया। फिलहाल कानूनी मामला निलंबित है और न्यायिक प्रणाली में इसके अंतिम समाधान का अभी भी इंतजार है।

Next Story