TRENDING

सत्तू पराठा: मिनटों में बनाएं ये आसान नाश्ता रेसिपी

Anshika
10 Aug 2023 5:07 PM GMT
सत्तू पराठा: मिनटों में बनाएं ये आसान नाश्ता रेसिपी
x
गर्मियों में कुछ खास खाने का मन नहीं करता, लेकिन सेहत को लेकर लापरवाही बरतना भी ठीक नहीं है. इसलिए आप सुबह के नाश्ते में कुछ हेल्दी खाएं.

अगर आप नाश्ते में कुछ हेल्दी खाना चाहते हैं तो सत्तू पराठा बना सकते हैं. यह स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छा है.

गर्मियों में कुछ खास खाने का मन नहीं करता, लेकिन सेहत को लेकर लापरवाही बरतना भी ठीक नहीं है. इसलिए आप सुबह के नाश्ते में कुछ हेल्दी खाएं. दिनभर ऊर्जावान बने रहने के लिए आप सत्तू पराठा खा सकते हैं. कई लोग इसे पीते भी हैं लेकिन आपको बता दें कि पराठा सत्तू का भी बनता है. आज हम आपको सत्तू परांठे की रेसिपी बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं।

सत्तू पराठा: सामग्री

- विज्ञापन -

2 कप - सत्तू

दो चम्मच - घी

3 कप - गेहूं का आटा

1 नींबू

5 कुचला हुआ - लहसुन

दो बारीक कटा हुआ प्याज

एक चम्मच - अमचूर पाउडर आधा

चम्मच - अजवाइन

1 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक

3 बारीक कटा हुआ - हरी मिर्च

आधा कटोरी - सरसों का तेल

3 बड़े चम्मच कटा हुआ - हरा धनियां,

नमक (स्वादानुसार)

व्यंजनों

- सबसे पहले आटा गूंथ लें. इसके लिए एक परात लें या फिर एक बड़ा कटोरा भी ले सकते हैं. इसमें आटा डालें. - अब इसमें 1 चम्मच घी और आधा चम्मच नमक मिलाएं. - इसके बाद आवश्यकतानुसार पानी लेकर आटे को अच्छी तरह गूथ लीजिए. - इसके बाद आटे को ढककर अलग रख दें.

सत्तू पराठा बनाने का दूसरा चरण है इसका मसाला तैयार करना. इसके लिए एक बाउल में सत्तू, बारीक कटा हुआ लहसुन और अदरक डालें. इसमें कटा हरा धनिया, अजवाइन, दो चम्मच सरसों का तेल और नींबू का रस भी मिला लें. सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए. इस तरह सत्तू का पेस्ट तैयार हो जाएगा.

सत्तू पराठा बनाने का तीसरा और आखिरी चरण है इसका पराठा बनाना. परांठा बनाने के लिए सबसे पहले आटा लीजिए और इसे एक बार और गूथ लीजिए. - इसके बाद छोटी-छोटी लोइयां तैयार कर लीजिए. - अब तैयार सत्तू का मसाला उसी तरह भरें जैसे आप किसी स्टफिंग पराठे को बनाते हैं.

Next Story