TRENDING

फॉर्च्यूनर को निगल जाएगा ये 7 सीटर ऑटो, डीजल इंजन के साथ ये है रेट

Anshika
14 March 2023 12:05 PM GMT
फॉर्च्यूनर को निगल जाएगा ये 7 सीटर ऑटो, डीजल इंजन के साथ ये है रेट
x
टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। इसे अपने मजबूत लुक और उच्च गुणवत्ता वाले प्रदर्शन के साथ 7-सीटर विकल्प के लिए माना जाता है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। इसे अपने मजबूत लुक और उच्च गुणवत्ता वाले प्रदर्शन के साथ 7-सीटर विकल्प के लिए माना जाता है। हालांकि, टोयोटा फॉर्च्यूनर के लिए बढ़ती समस्याएं दिख रही है। टोयोटा ने कुछ समय पहले ही अपनी इनोवा हाइक्रॉस ऑटो को बाजार में उतारा था। यह एसयूवी के लुक और फीचर्स की लंबी लिस्टिंग के साथ आया है। अब कंपनी इनोवा क्रिस्टा के डीजल विकल्प को भी वापस लेने जा रही है।


टोयोटा ने दिसंबर 2022 में अपनी दिग्गज एसयूवी इनोवा मॉडल इनोवा हाइक्रॉस लॉन्च की है। इनोवा हाइक्रॉस 5 वेरिएंट में आ रही है: जी-एसएलएफ, जीएक्स, वीएक्स, जेडएक्स और जेडएक्स (ओ)। पहले दो रूपांतर मुख्य रूप से पेट्रोल आधारित हैं जबकि अंतिम तीन विविधताएं हाइब्रिड आधारित हैं। इनोवा हाइक्रॉस में 1.7 किलोवाट क्षमता वाली एनआई-एमएच बैटरी के साथ एक 52 लीटर पेट्रोल टैंक है। इस बैटरी को अब बाहरी रूप से प्लग करने की इच्छा नहीं है, हालांकि बैटरी को पुनर्योजी ब्रेकिंग (एक प्रक्रिया जिसमें मोटर जनरेटर के रूप में कार्य करती है) के माध्यम से आंतरिक रूप से चार्ज किया जाता है। इंजन का सबसे अधिक उत्पादन 137 किलोवाट (183.7 एचपी) है।


स्विच की आवश्यकता नहीं है - इनोवा हाइक्रॉस में अनुक्रमिक शिफ्ट ट्रांसमिशन डिवाइस के साथ एक ई-ड्राइव है जो अब इलेक्ट्रिक संचालित मोड या ड्राइविंग के पेट्रोल मोड पर स्विच करने के लिए एक अलग नोब नहीं चाहता है। आम तौर पर जब वाहन का वेग चालीस किमी / घंटा से कम होता है, तो यह वाहन को मजबूर करने के लिए अपनी विद्युत संचालित मोटर का उपयोग करता है। और जब गति चालीस किमी / घंटा से ऊपर बढ़ जाएगी, तो ऑटोमोबाइल नियमित रूप से पेट्रोल इंजन को कमजोर करना शुरू कर देता है।

इनोवा हाइक्रॉस 21.1 किमी/लीटर का माइलेज देती है, जो इलेक्ट्रिक पावर्ड मोटर को छोड़कर केवल 16.1 किमी/लीटर देती है।




हालांकि, हाइक्रॉस में तीन राइडिंग मोड हैं: नॉर्मल, इको और पावर। इको मोड में, अंदर दहन इंजन केवल बैटरी खर्च करता है और अब पहिया को ताकत नहीं देता है जब तक कि थ्रॉटल को अधिक दबाया नहीं जाता है। पावर मोड में, पेट्रोल इंजन अक्सर बंद नहीं होता है और वाहन को अधिक ऊर्जा प्रदान की जाती है सामान्य मोड इको और पावर के बीच में है और प्रभावशीलता और प्रदर्शन के बीच एक उपयुक्त स्थिरता प्रस्तुत करता है।

बैटरी रिप्लेसमेंट कॉस्ट - टोयोटा अपनी बैटरी पर आठ साल/1,60,000 किलोमीटर का एश्योरेंस ऑफर करती है। बैटरी अपने आप में हाइक्रॉस को 10 किमी तक पावर दे सकती है। कुछ सूत्रों के अनुसार, टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस बैटरी विकल्प शुल्क लगभग चार लाख रुपये है। लेकिन 8 साल की बैटरी की कीमत भी कम हो सकती है। हालांकि, टोयोटा तीन साल या 1,00,000 किलोमीटर की गारंटी प्रदान करती है, जिसे पूर्ण वाहन पर 5 साल / 2,20,000 किमी तक बढ़ाया जा सकता है।

Next Story