TRENDING

क्रेता और सेल्टोस को टक्कर देने आ रही है यह 3 शानदार XUV!

Anshika
18 March 2023 9:29 AM GMT
क्रेता और सेल्टोस को टक्कर देने आ रही है यह 3 शानदार XUV!
x
हुंडई क्रेटा भारतीय वाहन खरीदारों के बीच सबसे पसंदीदा कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने घरेलू बाजार में 5.8 लाख से अधिक उपकरणों की पेशकश की है, क्योंकि 2015 में इसे पहली बार देश में लॉन्च किया गया था। नई पीढ़ी की क्रेटा नए जमाने की तकनीक से लैस है।

हुंडई क्रेटा भारतीय वाहन खरीदारों के बीच सबसे पसंदीदा कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने घरेलू बाजार में 5.8 लाख से अधिक उपकरणों की पेशकश की है, क्योंकि 2015 में इसे पहली बार देश में लॉन्च किया गया था। नई पीढ़ी की क्रेटा नए जमाने की तकनीक से लैस है। मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी हैं। लेकिन, आने वाले समय में उन्हें कई नई एसयूवी का सामना करना पड़ेगा।इस सेगमेंट में टाटा, महिंद्रा सहित अन्य ऑटोमोबाइल उत्पादक भी अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में कई नई मिड साइज एसयूवी लॉन्च की जाएंगी। आइए आपको तीन ऐसी एसयूवी के बारे में जानकारी देते हैं, जो लॉन्च के बाद क्रेटा और सेल्टोस को टास्क करेंगी।

नई होंडा मिड-साइज एसयूवी जून 2023 में अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत करेगी। इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। यह पूरी तरह से होंडा सिटी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इसका आकार लगभग 4.2-4.3 मीटर होगा। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर पेट्रोल मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन विकल्प मिलने की उम्मीद है। इसमें डीजल इंजन नहीं होगा। इसमें एडीएएस भी दिया जा सकता है। नई होंडा एसयूवी की कीमत 12 लाख रुपये से 19 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

टाटा मोटर्स लॉन्च करेगी कर्व

टाटा मोटर्स ने 2023 ऑटो एक्सपो में कर्व एसयूवी कूपे को शोकेस किया था। नए मॉडल को 2024 में किसी दिन हमारे बाजार में लॉन्च किए जाने की पुष्टि की गई है। यह पूरी तरह से टाटा के जेन टू प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जो एक तरह के बॉडी स्टाइल और पावरट्रेन के साथ अच्छी तरह से अनुकूल है। नई टाटा कर्व एसयूवी कूपे में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दिए जाएंगे। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइराइडर से होगा। इसमें 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फैक्ट्री फिटेड सनरूफ, वेंटिलेटेड सीटें, डिजिटल ड्राइवर शो और अन्य फीचर्स होंगे।



इसमें 1.2 लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 5,000 आरपीएम पर 125 पीएस की पावर और 1700-3500 आरपीएम पर 225 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 6-स्पीड गाइड और ड्यूल-क्लच कम्प्यूटराइज्ड गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है। ईवी मॉडल को लगभग 40-50 किलोवाट बैटरी पैक प्राप्त करने की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें लगभग 500 किमी की अनुमानित भिन्नता है।

नई महिंद्रा एक्सयूवी५००



महिंद्रा एक्सयूवी500 नेमप्लेट को नई मिड साइज एसयूवी के साथ पेश करेगी। इसे कंपनी के पोर्टफोलियो में एक्सयूवी700 के तहत पोजिशन किया जाएगा। नेक्स-जेन एक्सयूवी500 की लंबाई करीब 4.3-4.4 मीटर हो सकती है। नया मॉडल मुख्य रूप से एक्सयूवी 300 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा और मानक के रूप में फ्रंट-व्हील-ड्राइव सेटअप के साथ आएगा। इसमें 1.5-लीटर रैपिड पेट्रोल और रैपिड डीजल इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है।

Next Story