TRENDING

क्या आप इसरो का हिस्सा बनना चाहते हैं? फॉलो करें इन स्टेप्स को

Smriti Nigam
24 Aug 2023 1:46 PM GMT
क्या आप इसरो का हिस्सा बनना चाहते हैं? फॉलो करें इन स्टेप्स को
x
कर्नाटक के बेंगलुरु में मुख्यालय होने के कारण, भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना 15 अगस्त, 1969 को हुई थी। अपने सर्वोत्तम प्रयासों से, इसरो ने कई कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

इसरो दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसियों में से एक है, जो अपनी नवीन प्रौद्योगिकी पहल के लिए जानी जाती है।

ISRO:भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसियों में से एक है, जो अपनी नवीन प्रौद्योगिकी पहल के लिए जाना जाता है

कर्नाटक के बेंगलुरु में मुख्यालय होने के कारण, भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना 15 अगस्त, 1969 को हुई थी। अपने सर्वोत्तम प्रयासों से, इसरो ने कई कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया है।कर्नाटक के बेंगलुरु में मुख्यालय होने के कारण, भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी की स्थापना 15 अगस्त, 1969 को हुई थी। अपने सर्वोत्तम प्रयासों से, इसरो ने कई कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

हाल ही में, इसने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो भारत के लिए एक ऐतिहासिक कदम है। 23 अगस्त को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की।यूं तो भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कई अलग-अलग मिशनों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। यदि आप भी इस नवोन्मेषी भारतीय अंतरिक्ष संगठन का हिस्सा बनने के इच्छुक हैं। तो इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं

इसरो और शैक्षिक योग्यता

चरण 1: इसरो में प्रवेश के लिए, यह आवश्यक है कि छात्र 12वीं कक्षा में तीन विषयों का चयन करें। गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान। उन्हें सिखाए गए गणितीय और भौतिक सिद्धांतों की गहरी समझ होनी चाहिए।

चरण 2: उत्कृष्ट सीजीपीए स्कोर या 75 प्रतिशत से अधिक प्रतिशत के साथ 12वीं कक्षा पूरी करने पर, छात्रों को जेईई एडवांस्ड और कोर जेईई परीक्षाओं के माध्यम से उपलब्ध कई इंजीनियरिंग विषयों में से एक में दाखिला लेना होगा।छात्रों को बी.टेक या बीई पाठ्यक्रम कंप्यूटर विज्ञान, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, रेडियो इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग भौतिकी और अन्य संबंधित विषयों में चुनना होगा ।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी शीर्ष भारतीय इंजीनियरिंग संस्थानों जैसे आईआईएससी, आईआईटी, एनआईटी, आईआईएसटी और अन्य प्रसिद्ध निजी इंजीनियरिंग संस्थानों से नए स्नातकों को नियुक्त करना पसंद करती है। उम्मीदवार के शैक्षणिक रिकॉर्ड का इसरो में नौकरी पाने में अतिरिक्त लाभ होगा।

चरण 3: अध्ययन पूरा होने पर, उम्मीदवार को इसरो एकाग्रता बोर्ड परीक्षा में बैठना होगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों को दस-बिंदु पैमाने पर न्यूनतम 65 प्रतिशत अंक या 6.8 अंक का औसत स्कोर करना होगा।

परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा और शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अंततः साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

चरण 4: इसरो में वैज्ञानिक बनने का एक अन्य विकल्प संबंधित विषयों में एमएससी, एमई या एमटेक और पीएचडी जैसे मास्टर पाठ्यक्रम चुनना है। शीर्ष प्रदर्शन वाले पाठ्यक्रमों में भूभौतिकी, भूसूचना विज्ञान, इंस्ट्रुमेंटेशन, अनुप्रयुक्त गणित और बहुत कुछ शामिल हैं।

चरण 5: स्नातक कार्यक्रम के अंत में, आवेदकों को सीधे इसरो में आवेदन करना होगा, चयन प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार शामिल होगा। भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही उम्मीदवारों को इसरो में वैज्ञानिक के रूप में नौकरी मिल सकती है।

चरण 6: इच्छुक उम्मीदवार इसरो में युवा शोधकर्ता के पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, जो उन्हें वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के रूप में अनुसंधान करने की अनुमति देता है। वैज्ञानिक परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए चयन प्रक्रिया बेहद कठिन है।

ऐसी कंपनी में, एक वैज्ञानिक को काम पर रखना एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया है, जिसके लिए उच्चतम स्तर की बुद्धिमत्ता, बुद्धि और एक शांत और अच्छे व्यवहार वाले रवैये की आवश्यकता होती है।

Next Story