TRENDING

भारत एनसीएपी क्या है? नितिन गडकरी द्वारा लॉन्च किए गए नए सुरक्षा मानक

Smriti Nigam
23 Aug 2023 8:24 AM GMT
भारत एनसीएपी क्या है? नितिन गडकरी द्वारा लॉन्च किए गए नए सुरक्षा मानक
x
सड़क सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने रविवार को एक महत्वपूर्ण विकास की घोषणा की

जानें कि कैसे यह पहल सुरक्षा के प्रति जागरूक कार बाजार को बढ़ावा देगी और सड़क सुरक्षा मानदंडों को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक पहुंचाएगी।

सड़क सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने रविवार को एक महत्वपूर्ण विकास की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) का अनावरण करेंगे, जो भारत में कार सुरक्षा मानकों को नया आकार देने के लिए एक अभूतपूर्व पहल है। यह अनावरण सड़क सुरक्षा मानदंडों को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ाने की दिशा में भारत की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ का प्रतीक है।

स्वदेशी कारों के लिए अग्रणी सुरक्षा

भारत एनसीएपी के दायरे में, ऑटोमोबाइल निर्माताओं को ऑटोमोटिव उद्योग मानक (एआईएस) 197 के अनुसार परीक्षण के लिए स्वेच्छा से अपने वाहन पेश करने का अवसर मिलेगा। MoRTH द्वारा उठाए गए इस महत्वपूर्ण कदम का उद्देश्य 3.5 टन तक वजन वाले वाहन सुरक्षा मानकों को बढ़ाकर सड़क सुरक्षा को बढ़ाना है। ।

इस पहल का उद्देश्य संभावित कार खरीदारों को घरेलू बाजार में उपलब्ध मोटर वाहन सुरक्षा सुविधाओं का तुलनात्मक मूल्यांकन प्रदान करना है।

वयस्क यात्री और बाल सुरक्षा रेटिंग

भारत एनसीएपी(NCAP) के ढांचे में वाहनों को उनके क्रैश टेस्ट प्रदर्शन के आधार पर कठोर परीक्षण से गुजरना शामिल है। ये परीक्षण मॉडलों के लिए वयस्क यात्री और बाल सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करेंगे। यह दृष्टिकोण वैश्विक अभ्यास को प्रतिबिंबित करता है, जिसमें वाहनों का परीक्षण किया जाता है और बाद में ग्लोबल एनसीएपी जैसे संगठनों द्वारा स्टार रेटिंग प्रदान की जाती है।

ये स्टार रेटिंग उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में काम करेगी, जो उन्हें विभिन्न वाहनों के सुरक्षा मानदंडों की तुलना करके सूचित निर्णय लेने में सशक्त बनाएगी।

सुरक्षा के प्रति जागरूक कार बाजार को बढ़ावा देना

MoRTH की घोषणा नए सुरक्षा नियमों के मद्देनजर सुरक्षित वाहनों की मांग में अपेक्षित वृद्धि को रेखांकित करती है। कारों को सुरक्षित बनाने की मंत्रालय की आकांक्षा भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग को भारत एनसीएपी मानकों को अपनाने के लिए प्रेरित करेगी, जिससे सड़क सुरक्षा परिदृश्य में और वृद्धि होगी।

इस पहल में उच्च सुरक्षा मानकों वाले भारतीय वाहनों को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने, देश की निर्यात क्षमताओं को बढ़ाने की भी कल्पना है।

कार बाजार के माध्यम से एक सुरक्षित भारत बनाना

आसन्न भारत एनसीएपी मानदंड भारत में सुरक्षा के प्रति जागरूक कार बाजार को बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं। उन्नत सुरक्षा मानकों के युग की शुरुआत करके,कार्यक्रम का लक्ष्य देश को ऐसे भविष्य की ओर ले जाना है, जिसमें कम दुर्घटनाएँ होंगी और ड्राइवरों और यात्रियों दोनों के लिए अधिक सुरक्षा होगी।

Next Story