उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में फर्जी प्रमाणपत्र के जरिए नौकरी पाए 228 शिक्षक होंगे बर्खास्त दर्ज होगी एफआईआर

Satyapal Singh Kaushik
22 Jun 2022 11:45 AM GMT
उत्तर प्रदेश में फर्जी प्रमाणपत्र के जरिए नौकरी पाए 228 शिक्षक होंगे बर्खास्त दर्ज होगी एफआईआर
x
निदेशक बेसिक शिक्षा सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने सभी बीएसए को एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है

उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों के 228 शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं. निदेशक बेसिक शिक्षा सर्वेंद्र विक्रम बहादुर की तरफ से 30 जून तक का समय दिया गया है. सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस समय सीमा के भीतर एफआईआर दर्ज कराकर सूचना देने के आदेश दिए गए हैं.

यह शिक्षक करीब 35 अलग-अलग जिलों के हैं. एसटीएफ की जांच में फर्जी दस्तावेजों के सहारे नौकरी पाने का खुलासा हुआ था जिसके बाद यह कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की गई.

कुल 228 शिक्षक हैं फर्जी

एसटीएफ को मिली शिकायत के आधार पर जांच शुरू की गई जिसमें कुल 228 शिक्षकों के दस्तावेज फर्जी होने का खुलासा हुआ. एसटीएफ की तरफ से जांच करने के बाद सभी संबंधित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के स्तर पर इनके खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने के निर्देश दिए गए थे. अब तक 176 के संबंध में कोई भी सूचना नहीं मिली है. ऐसे में आशंका दर्ज कराई जा रही है कि इन शिक्षकों को बचाने के लिए खेल किया जा रहा है. मामले के खुलासे के बाद बेसिक शिक्षा विभाग भी हरकत में आया है. निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर की तरफ से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 30 जून तक एफ आई आर दर्ज कराकर सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं।

एफआईआर दर्ज होने वाले जिले

लखनऊ, गोरखपुर, देवरिया कुशीनगर, महराजगंज, बस्ती, संतकबीरनगर, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, कानपुरनगर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, आगरा, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर, मथुरा, आजमगढ़, मऊ, बलिया, जौनपुर, गाजीपुर, भदोही, सोनभद्र, लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अमेठी।

आशंका जताई जा रही है कि इस पूरे मामले में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के साथ सांठगांठ कर बचाने की कोशिश की जा रही है. ऐसे में दस्तावेजों के साथ छेड़छाड़ और उन्हें बदलने का भी षड्यंत्र किया जा सकता है. फिलहाल, निदेशक के आदेश के बाद हड़कंप मचा हुआ है. संबंधित अधिकारी अपनी जान बचाने के लिए कार्यवाही करने की तैयारी में हैं.

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story